YouTube Shorts : Hello दोस्तों आप सभी का स्वागत है हमारे Blog technicalvkv मैं Youtube Shorts पर Video कैसे बनाएं 2020 जैसा की आप सभी को पता है भारत में Tik Tok को बैन कर दिया गया है और भारत में Tik Tok के बेन होते ही कई सारी कंपनियों ने शार्ट वीडियो प्लेटफार्म को launch किया है।

जैसे कि Instagram Reels, Mx TakaTak, Chingari app, Moj app गाना डॉट कॉम का Hot Short नाम से short video platform शुरू किया है।

ऐसे में popular video प्लेटफार्म YouTube ने भी अपना short video feature को भारत में लॉन्च कर दिया है तो दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि YouTube Shorts पर Video कैसे बनाएं तो चलिए शुरू करते हैं।

YouTube Shorts क्या है?

YouTube Shorts एक short form video service हे जो users को यह मौका देती है कि वह 15 सेकंड या इससे भी कम वाली video create कर उसे youtube के platform पर upload कर सके अभी केवल You tube shorts का beta version लॉन्च किया है।

Youtube shorts मैं आप दो तरह से video को upload कर सकेंगे पहला यह है कि create a short बटन पर क्लिक करके आप 15 सेकंड का वीडियो बना सकते हैं और दूसरा फीचर यह है

कि अगर आपके Youtube account मैं अभी कैमरा टूल्स Enable नहीं हुआ तो आप 60 सेकंड का वर्टिकल वीडियो बनाकर अपलोड करते समय उसके Title और डिस्क्रिप्शन में #shorts लिख कर upload करना होगा तभी यह You tube short video मैं गिना जाएगा।

YouTube Shorts पर Video कैसे बनाएं?

You tube shorts video बनाने के लिए आपको पहले shorts camera का access चाहिए होता है
यदि आपको अपने अकाउंट पर short video का एक access मिल गया है तो आप हमारे द्वारा दिए गए steps को फॉलो करके shorts video बना सकते हैं।

1. सबसे पहले आप अपने फोन You tube app को खोलें और आप अपने अकाउंट में Login हो जाए।

2. अब आपको You tube के होम पेज में में नीचे की Bar मैं center मैं Plus का Button दिखाई देगा ( अगर आपको Plus का Button दिखाई नहीं देता है तो आप पहले अपने You tube app को update कर ले)।

3. फिर आपको screen पर ऊपर की तरफ create a short लिखा होगा उस पर क्लिक करें।

4. Create a short पर click करते ही आपका mobile camera वीडियो रिकॉर्ड के लिए तैयार हो जाएगा अब आप camera के बटन पर क्लिक कर वीडियो बना ले उसके बाद नीचे दिए गए Next बटन पर क्लिक करें।

5. अब आपको वीडियो का Title देना है और ऊपर बाई तरफ upload के बटन पर click कर You tube shorts video को अपलोड कर दें।

6. Video upload होने के बाद video के सामने आपको 3 डॉट दिखाई देंगे उस पर क्लिक करें फिर आप Edit के ऑप्शन पर क्लिक करें।

7. Edit के ऑप्शन पर क्लिक करते ही स्क्रीन पर काफी सारे ऑप्शन खुल जाएंगे जैसे कि Add Description, Private, आदि आपको private पर क्लिक करना है फिर आपके सामने बहुत से ऑप्शन होंगे Public, Unlisted आदि अगर आपको अपना short video public करना है तो पब्लिक के ऑप्शन पर क्लिक कर दें और save के बटन पर क्लिक video को save कर ले।

Short Camera Access न हो तब YouTube Shorts पर Video कैसे बनाएं?

1. आपको अपने फोन में Youtube app को ओपन कर लेना है फिर आपको नीचे Bar मे दिए गए Plus के बटन पर क्लिक करें।

2. अब आपके सामने दिख रहे video के ऑप्शन पर क्लिक करना है उसके बाद देख सकते हैं कि आपको create a short का ऑप्शन नहीं दिख रहा होगा।

3. अब आपको शार्ट वीडियो वीडियो बनाने के लिए दिए गए किसी भी वीडियो के ऑप्शन पर click कर ले अब आपके सामने create a title का ऑप्शन दिख रहा होगा उसमें आप #shorts लिखे और आप Add Description पर भी #shorts डाल दें।

4. आप दाएं तरफ ऊपर की और upload के बटन पर क्लिक करके video को अपलोड कर सकते हैं।

5. वहीं अगर आपको अपना वीडियो public करना है तो upload किए गए video सामने 3 डॉट पर क्लिक करें फिर आपको वहां private पर क्लिक करना है क्लिक करने के बाद आपके सामने public, unlisted आदि ऑप्शन दिखाई देंगे अगर आपको अपना short video public करना है तो पब्लिक के ऑप्शन पर क्लिक कर video को save कर ले।

दोस्तों अब आप जान गए होंगे कि You Tube Shorts पर Video कैसे बनाएं। 

यह भी पढ़ें

Update aur Upgrade mai kya antar hai 2020

PDF फाइल को WORD फाइल में केसे बदले 2020

निष्कर्ष

आज के इस आर्टिकल में हमने आपको बताया कि YouTube Shorts पर Video कैसे बनाएं उम्मीद है दोस्तों अब आप समझ गए होंगे कि इन दोनों में क्या अंतर है आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी कैसी लगी आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं और आपको इस आर्टिकल से संबंधित मन में कोई भी सवाल हो या इसमें कुछ सुधार करने की भी जरूरत हो तो आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!