Google Verified Calls kya hai 2020 || जाने पूरी जानकारी हिंदी मे

Hello and welcome दोस्तों आप सभी का एक बार फिर से स्वागत है हमारे Blog technicalvkv मैं तो दोस्तों आज हम आपको बताने वाले हैं Google की एक और नई  application के बारे में जी हां दोस्तों google अपने users के लिए नई-नई application लेकर आता रहता है जो यूजर्स के लिए बहुत ही useful होती है तो ऐसे ही एक usful application google अपने यूजर्स के लिए लेकर आया है Google Verified Calls हां दोस्तों आप सभी ने Truecaller का नाम तो सुना ही होगा और आप में से बहुत से लोग इसका इस्तेमाल भी करते होंगे Google Verified Calls app भी कुछ ऐसा ही है पर यह Truecaller से भी एक कदम आगे है क्योंकि ट्रूकॉलर आपको सामने वाले का सिर्फ नाम बताता है लेकिन Google कि यह ऐप आपको सामने वाले का नाम और कॉल करने का कारण और कॉल करने वाले का logo भी नजर आएगा तो दोस्तों आज इस ब्लॉग में हम जानेंगे कि कि Google Verified Calls kya hai कैसे इसका इस्तेमाल करना है तो चलिए शुरू करते हैं।

Google Verified Calls क्या है?

यह Google के द्वारा लांच की गई एक नई Application हे जोकि अभी केवल Android Device के लिए ही उपलब्ध है यह Google Verified Calls App ट्रूकॉलर ऐप की तरह ही काम करती है जैसे कि ट्रूकॉलर आने वाली calls की Detail को हमें बता देता है जैसे कि नाम, पता वैसे ही Google Verified Calls भी हमें आने वाले calls की Detail को हमें बताएगा।

लेकिन दोस्तों Google Verified Calls App मैं कॉल आने वाले का कारण (reason) भी हमें में पता चल जाएगा।

Google के इस ऐप से यूजर्स को यह जानकारी भी मिल जाएगी कि अगर कोई बिजनेस कॉल आती है तो यह पता चल जाएगा कि वह कॉल असली भी है या फ्रॉड है आप इस ऐप की मदद से कई तरह के फ्रॉड कॉल से बच सकते सकते हैं।

Google कि यह नई ऐप खाली कॉल तक ही सीमित नहीं रहकर मैसेज पर भी काम करेगी जिससे होगा यह कि हमें verified sms और spam protection की भी सुविधा मिलेगी जिससे मैसेज के जरिए होने वाली धोखाधड़ी और लिंक पर क्लिक करके पैसा लूटने वालों पर रोक लग सकेगी।

Google Verified Calls App कैसे करें Download

दोस्तों आपने यह तो जान लिया कि Google Verified Calls kya hai अब हम बात करते हैं कि इसे कैसे Download करना है।

– सबसे पहले आपको अपने फोन के Google Play Store मैं जाकर phone by google caller id and spam protection लिखकर सर्च करना है।

– फिर आपके सामने इस एप का आइकन शो हो जाएगा आपको उस पर क्लिक करके इसे इंस्टॉल कर लेना है अगर आपको इंस्टॉल बटन नहीं मिलता है तो आपको नीचे स्क्रोल करना है।

– फिर नीचे आपको एक ऑप्शन Join the beta दिखाई देगा आपको Join पर क्लिक करना है अब आप बीटा प्रोग्राम को Join कर चुके हैं।

– इसमें कुछ मिनट का टाइम लगेगा आपको थोड़ा wait करना होगा।

– इसके बाद आप वहां दुबारा जाएंगे तो आपको इनस्टॉल इनस्टॉल का बटन मिल जाएगा और आपको ऐप को इंस्टॉल कर लेना है।

Login और Sign In मे क्या अंतर है

Google People Card kya hai

Google Verified App को Active कैसे करें?

– सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन में phone by google caller id and spam protection App ओपन कर लेना है।

– ऐप ओपन होने के बाद आपको ऊपर 3 डॉट पर क्लिक कर सेटिंग पर जाना है।

– सेटिंग पर जाने के बाद आपको caller id and spam पर क्लिक करना है अगर आपको caller id and spam का ऑप्शन नहीं मिलता है तो आपको spam and call screen पर क्लिक करना होगा।

– अब आपको verified calls का ऑप्शन दिख जाएगा आपको उसे इनेबल कर लेना है।

– अगर आप verified calls के फीचर को बंद करना चाहते हो तो आप दोबारा यही आकर इस ऑप्शन को off कर देना है।

Google Verified Calls के क्या-क्या Features है?

– आपके पास कॉल पहुंचने से पहले ही गूगल इस आने वाली कॉल को वेरीफाई करता है और सही जानकारी पाए जाने के बाद ही आपको verified mark के साथ कॉल रिसीव करने का ऑप्शन देता है।

– Google verified call app फोन कॉल पर होने वाली वाली धोखाधड़ी और कॉल स्पेम को रोकने में मदद करेगा।

– यह ऐप आपको आपको बिजनेस या caller का logo फोटो और कॉल करने का कारण भी आपको बताएगी।

– इस ऐप की सुविधा अभी फिलहाल अमेरिका ब्राजील भारत मेक्सिको स्पेन में उपलब्ध की जाएगी।

– यह ऐप अनजान एवं स्पैम कॉल और टेलीमार्केटिंग कॉल तथा अनचाहे आने वाले कॉल को अपने आप ब्लॉक कर देती है।

Google Digital Unlocked kya hai

किन-किन देशों में हुआ लॉन्च लॉन्च

Google मैं यह फीचर फिलहाल अभी सिर्फ 5 देशों में ही लांच ही लांच देशों में ही लांच ही लांच किया है यह ऐप Brazil, Mexico, America, और India मैं लांच किया गया है गूगल ने अभी इन 5 देशों में ही इस ऐप को लॉन्च किया है बहुत जल्द ही यह अन्य देशों में भी जारी कर दिया जाएगा।

निष्कर्ष

आज हमने आपको Google Verified Calls kya hai और इसके इस्तेमाल के बारे में बताया है उम्मीद है दोस्तों आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी होगी आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं और इस article मैं कुछ छूट गया हो या इसमें सुधार करने की भी जरूरत हो तो आप हमें कमेंट करके बताएं।

 

 

4 thoughts on “Google Verified Calls kya hai 2020 || जाने पूरी जानकारी हिंदी मे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *