Update aur Upgrade mai kya antar hai

Update aur Upgrade mai kya antar hai 2020

Hello and Welcome दोस्तों आप सभी का एक बार फिर से स्वागत है हमारे Blog technicalvkv मैं तो दोस्तों अगर आप स्मार्टफोन यूजर है तो आपने update और upgrade के बारे में तो सुना ही होगा पर बहुत से लोग इनके बीच में क्या अंतर है यह नहीं जानते और बहुत से लोग तो update और upgrade को एक ही समझते हैं लेकिन इन दोनों में काफी अंतर होता है जी हां दोस्तों update और upgrade एक नहीं है इन दोनों में काफी अंतर है तो आज के इस Blog मैं हम जानेंगे कि Update aur Upgrade mai kya antar hai तो चलिए शुरू करते हैं।

 

Update क्या है?

पहले हम बात करते हैं की Update क्या है
दोस्तों आपने देखा होगा कि स्मार्टफोन में समय-समय पर एप्लीकेशन को अपडेट करने के लिए नोटिफिकेशन आती रहती है और जब आप अपने स्मार्टफोन में किसी एप्लीकेशन को अपडेट कर लेते हैं तो आपको उस एप्लीकेशन में कुछ नए  फीचर देखने को मिल जाते हैं Update आपको किसी मोबाइल की एप्लीकेशन में मिलता है और यह इसलिए मिलता है क्योंकि एप्लीकेशन पहले से भी ज्यादा और बेहतर परफॉर्मेंस दे सके

अपडेट में जब आप किसी एप्लीकेशन को अपडेट करते हैं तब वह किसी सिस्टम के एप्लीकेशन को ही अपडेट करता है और उस में कुछ बदलाव करता हैं जैसे कि Bug fix किए जाते हैं और हां दोस्तों ऐप को अपडेट करने पर ऑपरेटिंग सिस्टम में कोई बदलाव नहीं आता है

समय-समय पर अपडेट देने से कंपनी की कोशिश रहती है कि यूजर इंटरफेस को और भी ज्यादा बेहतर बनाया जा सके और यूजर को एप्लीकेशन को यूज करने में कोई परेशानी आ रही होती है तो उसे ठीक किया जाता है।

Login और Sign In मे क्या अंतर है 2020

Upgrade क्या है?

अब हम बात करते हैं कि Upgrade क्या है
दोस्तों अपग्रेड मुख्यतः ऑपरेटिंग सिस्टम में होता है जैसे आप smart phone के ऑपरेटिंग सिस्टम जेली बीन, मार्शमैलो और नौगट का इस्तेमाल करते हैं तो उसमें आपको अपग्रेड का ऑप्शन देखने को मिलता है जैसे कि मान लीजिए आप अपने smart phone मैं Android का नौगट version इस्तेमाल कर रहे हैं और आप अपने स्मार्टफोन में एक नया ऑपरेटिंग सिस्टम यूज करना चाहते हैं तो ऐसे में आपको अपने स्मार्टफोन को अपग्रेड करना होगा।

दोस्तों आपको बता दे की स्मार्टफोन के अपग्रेड होते ही आपका स्मार्टफोन पूरी तरीके से बदल जाता है और वही कंप्यूटर में भी आपको कुछ इसी तरह के बदलाव देखने को मिलते हैं।

कंप्यूटर में यदि आप विंडोज 8 का इस्तेमाल करते हैं और आप चाहते हैं कि विंडोज का सबसे नया ऑपरेटिंग सिस्टम यूज किया जाए तो वहां पर आपको अपने कंप्यूटर के सिस्टम को अपग्रेड करना होगा और हां दोस्तों अपग्रेड ज्यादातर सिस्टम में ही होता है और अपग्रेड होते ही आप का स्मार्टफोन या सिस्टम पूरी तरीके से बदल जाता है।

फाइल और फोल्डर में क्या अंतर है 2020 

Update और Upgrade मैं क्या अंतर है?

चलिए दोस्तों अब हम इन दोनों के बीच के अंतर को समझते हैं।

किसी भी कंप्यूटर या मोबाइल को अपग्रेड करने में काफी समय लगता है जबकि किसी एप्लीकेशन को अपडेट करने में कुछ ही समय लगता है।

दोस्तों अपडेट सॉफ्टवेयर या एप्लीकेशन में ही मिलता है और जबकि अपग्रेड मुख्य रूप से ऑपरेटिंग सिस्टम में होता है।

अपग्रेड करना थोड़ा कठिन काम हो सकता और इससे जानने वाले व्यक्ति ही कर सकते हैं जबकि अपडेट करना काफी सरल होता है और इसे हर कोई कर सकता है।

अपडेट एक software और application तक ही सीमित होता है जबकि अपग्रेड में कंप्यूटर या मोबाइल का पूरा सिस्टम ही बदल जाता है।

जब किसी ऐप को अपडेट किया जाता है तो मोबाइल के ऑपरेटिंग सिस्टम में किसी भी प्रकार का कोई फर्क नहीं पड़ता है लेकिन जब अगर सिस्टम को अपग्रेड किया जाता है तो पुराने install एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर uninstall हो जाते हैं और ऑपरेटिंग सिस्टम में बहुत से बदलाव आ जाते हैं।

और पड़े

पिंटर (PINTER) और प्लॉटर (PLOTTER) दोनों में क्या अंतर है 2020

Gmail me Cc aur Bcc kya hota hai 2020

निष्कर्ष

दोस्तों आज की इस पोस्ट में हमने आपको बताया कि
Update aur Upgrade mai kya antar hai  उम्मीद है दोस्तों अब आप समझ गए होंगे कि इन दोनों में क्या अंतर है आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी कैसी लगी आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं और आपको इस आर्टिकल से संबंधित मन में कोई भी सवाल हो या इसमें कुछ सुधार करने की भी जरूरत हो तो आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं।

Leave a Comment