WhatsApp aur Telegram me kya antar hai 2020

 

Hello दोस्तों आप सभी का एक बार फिर से स्वागत है हमारे Blog technicalvkv मैं तो दोस्तों आज हम आपको बताएंगे कि WhatsApp aur Telegram me kya antar hai जी हां दोस्तों आप सभी ने इन दोनों Application का नाम तो सुना ही होगा बहुत से लोग इनका इस्तेमाल भी करते होंगे आज के समय में WhatsApp के दुनियाभर में करोड़ों यूजर्स हैं लेकिन अब Telegram भी धीरे-धीरे युवाओं के बीच में बहुत लोकप्रिय हो रहा है इस बात का अंदाजा आप इसी से लगा सकते हैं कि अभी के समय में Telegram के 200 मिलियन से भी ज्यादा एक्टिव यूजर्स है टेलीग्राम भी एक इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप है टेलीग्राम में व्हाट्सएप के मुकाबले बहुत से ऐसे फीचर्स है जो यूजर्स के लिए बहुत ही काम के हैं आप सब में से भी बहुत से लोग टेलीग्राम का इस्तेमाल करते होंगे और बहुत से लोगों के मन में यह सवाल जरूर आता होगा कि इन दोनों में क्या अंतर है तो आज के इस Blog मैं हम जानेंगे कि WhatsApp aur Telegram me kya antar hai तो चलिए शुरू करते हैं।

Telegram App क्या है?

इन दोनों में अंतर जाने से पहले हम जान लेते हैं कि Telegram App क्या है।
दोस्तों जैसा कि आप सभी को पता है WhatsApp एक इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप है Telegram भी व्हाट्सएप की तरह एक messaging app है Telegram App से आप Text, Video, Images, Document, Zip, Mp3 send और receive कर सकते हैं।
अगर technically बात की जाए तो Telegram एक High Secure, Fast, Simple और Free cloud based, Instant Massaging, Voice Calling Application है। Telegram Company London United Kingdom से Registered है Telegram को 2013 में दो भाइयों
Pavel Durov और Nikolai Durov ने मिलकर बनाया था और यह सबसे पहले Android प्लेटफार्म के लिए लांच किया गया था और कुछ समय बाद स्कोर IOS प्लेटफॉर्म के लिए भी लॉन्च कर दिया था।

Telegram 2013 में आया लेकिन अभी टेलीग्राम बहुत पॉपुलर हो चुका है और यह भी व्हाट्सएप को टक्कर दे रहा है टेलीग्राम की service और इसके features इसे बहुत बेहतर बनाते हैं और यही कारण था कि 2018 में टेलीग्राम के पास 200 मिलियन से भी ज्यादा monthly के users जुड़ चुके थे यह पिछले 5 सालों में में पूरी दुनिया में बहुत फेमस हुआ है और इंडिया के अंदर भी इसकी popularity बहुत बढ़ चुकी है।

WhatsApp और Telegram मैं क्या अंतर है?

अब हम बात करते हैं WhatsApp aur Telegram me kya antar hai
दोनों ही एक messaging application है और इन दोनों के Basic functionality जैसे कि message, calls, video calls, group, broadcast सेम है लेकिन इन दोनों के features और specification मैं बहुत अंतर है और आज हम इसी अंतर के बारे में जानेंगे।

Group और Channel

WhatsApp – WhatsApp मैं हम अपने खुद का group create कर उसमें लोगों को जोड़ सकते हैं WhatsApp मैं एक group मैं maximum 256 लोगों को ही जोड़ा जा सकता है यही इसकी लिमिट है इससे ज्यादा लोगों को WhatsApp Group मैं नहीं ऐड किया जा सकता है ज्यादा लोगों को जोड़ने के लिए दूसरा ग्रुप बनाना होगा। WhatsApp मैं Broadcast message send करने का लिमिट भी 256 है।

Telegram App – Telegram App मैं भी हम group बना सकते हैं टेलीग्राम app मैं एक group मैं 200,000 (2 लाख) लोगों को जोड़ सकते हैं जो व्हाट्सएप के मुकाबले कहीं ज्यादा है और Broadcast message send करने के लिए Telegram मैं एक channel बनाना पड़ता है और इस channel मैं एक साथ unlimited लोगों को message broadcast किया जा सकता है।

Cloud Based Messenger

WhatsApp – WhatsApp कोई भी data खुद store नहीं करता है व्हाट्सएप अलग-अलग तरह के प्लेटफार्म का cloud feature provide करता है जैसे कि उदाहरण के तौर पर android user google drive पर whatsapp का data backup कर सकते हैं IOS User iCloud पर कर सकते हैं।

Telegram App – Telegram एक Cloud Based Messenger है इसका मतलब है कि आप किसी भी Device से अपने Telegram Account को access कर सकते हैं और जरूरत पड़ने पर अपने data को cloud पर जब तक चाहे store भी कर सकते हैं।

Security

WhatsApp – WhatsApp मैं security के लिए end to end इंक्रिप्शन मिलता है जिससे होता यह है कि आपके मैसेजेस फोटोस और वीडियो या कोई भी फाइल कोई तीसरा व्यक्ति नहीं देख सकता है इसका मतलब है कि आप जिस किसी को भी व्हाट्सएप के जरिए कुछ भेज रहे हैं तो उसे सिर्फ सामने वाला व्यक्ति और आप ही उस मैसेज को देख सकते हैं और तीसरा कोई नहीं देख सकता।

Telegram App – Telegram App मैं आपको व्हाट्सएप के मुकाबले ज्यादा अच्छी security मिलती है क्योंकि जहां व्हाट्सएप सिक्योरिटी के लिए 2 layers end to end encryption का इस्तेमाल करता है वही टेलीग्राम ऐप में आपको 3 layers का इंक्रिप्शन मिलता है जो कि इसे व्हाट्सएप की तुलना में ज्यादा secure बनाता है।

Multiple Accounts

WhatsApp – अगर बात करें व्हाट्सएप की तो व्हाट्सएप में आपको multiple account का ऑप्शन नहीं मिलता है व्हाट्सएप में आप एक अकाउंट को एक Device मैं login कर सकते हैं।

Telegram App – अब हम बात करते हैं टेलीग्राम कि टेलीग्राम में आपको मल्टीपल अकाउंट का ऑप्शन मिलता है यानी कि टेलीग्राम में आप 3 (तीन) अकाउंट को एक ही Device मे login करने की सुविधा मिलती है।

Secret Chat

WhatsApp – बात करते हैं whatsApp की तो दोस्तों व्हाट्सएप में आप को secret chat का ऑप्शन नहीं मिलता है आने वाले समय में whatsapp मैं भी यह ऑप्शन आपको देखने को मिल सकता है क्योंकि whatsapp इस feature पर अभी काम कर रहा है लेकिन फिलहाल अभी यह ऑप्शन व्हाट्सएप में नहीं है।

Telegram App – बात करें दोस्तों टेलीग्राम एप की तो टेलीग्राम में आपको secret chat का ऑप्शन मिलता है secret chat ऑप्शन का इस्तेमाल करने से होता यह है कि आपकी चैट कुछ समय बाद ऑटोमेटिक डिलीट हो जाती है टेलीग्राम का कहना है कि उसके server पर यह चैट सेव नहीं होती है आप ऑटोमेटिक चैट डिलीट करने का टाइम खुद चुन सकते हैं।

तो दोस्तों यह कुछ अंतर है टेलीग्राम और व्हाट्सएप में टेलीग्राम में कुछ फीचर ऐसे हैं जो टेलीग्राम को व्हाट्सएप से ज्यादा बेहतर बनाते हैं व्हाट्सएप में भी आने वाले समय में कुछ ऐसे फीचर्स एंड होने वाले हैं जो व्हाट्सएप को और भी ज्यादा बेहतर बनाएंगे।

यह भी पढ़ें

> WhatsApp के कुछ खास New Upcoming Features 2020

> Domain name system क्या है 2020

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको WhatsApp aur Telegram me kya antar hai बताया है। उम्मीद है दोस्तों अब आपको पता चल गया होगा कि इन दोनों में क्या अंतर है आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी कैसी लगी आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं और आपको इस पोस्ट से संबंधित मन में कोई भी सवाल हो या इसमें कुछ सुधार करने की जरूरत हो तो आप हमें कमेंट करके बताएं।

3 thoughts on “WhatsApp aur Telegram me kya antar hai 2020

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *