Paytm Mini App Store kya hai 2020 || जाने पूरी जानकारी हिंदी मे

 

Hello दोस्तों आप सभी का एक बार फिर से स्वागत है हमारे Blog technicalvkv मैं तो दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम बात करने वाले हैं paytm mini app के बारे में जी हां दोस्तों अभी हाल ही में google ने अपने गूगल प्ले स्टोर से पेटीएम ऐप को हटा दिया था हालांकि 4 घंटे बाद पेटीएम की प्ले स्टोर पर फिर से वापसी हो गई थी।

 

Google ने पेटीएम को गैंबलिंग पॉलिसी का उल्लंघन करने के आरोप में प्ले स्टोर से पेटीएम को हटा दिया था इस बात के चलते पेटीएम ने भी अपना खुद का paytm mini app store को लॉन्च कर दिया है आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि Paytm Mini App Store kya hai good तो चलिए बिना देरी के शुरू करते हैं।

 

Paytm Mini App Store क्या है? 

 

Paytm ने एंड्रॉयड यूजर्स और एप डेवलपर्स के लिए मिनी एप स्टोर को लॉन्च किया है पेटीएम के मुताबिक मिनी एप एक कस्टम बिल्ट वेबसाइट है जो यूजर्स को बिना डाउनलोड किए app जैसा एक्सपीरियंस देता हैं मिनी एप के इस्तेमाल से डाटा और फोन मेमोरी बचते हैं पेटीएम फिलहाल बिना किसी चार्ज के अपनी ऐप में इन मिनी एप्स की ऐप की लिसनिंग और डिस्ट्रीब्यूशन उपलब्ध कर रहा है।

 

Paytm का मिनी एप स्टोर सीधे पेटीएम ऐप से एक्सेस किया जा सकता है पेटीएम ऐप में रिचार्ज बिल पेमेंट और ऑनलाइन शॉपिंग की तरह ही मिनी एप स्टोर भी भी एक ऑप्शन के रूप में उपलब्ध है अभी तक पेटीएम मिनी एप स्टोर से 300 से ज्यादा app जुड़ चुके हैं।

IC ब्राउज़र क्या है और कैसे देगा दुसरे ब्राउज़र को टक्कर

Paytm Mini App Store कहा मिलेगा? 

 

Paytm mini app store सीधे पेटीएम ऐप से एक्सेस किया जा सकता है पेटीएम ऐप में रिचार्ज बिल पेमेंट और ऑनलाइन शॉपिंग की तरह ही मिनी एप स्टोर भी एक ऑप्शन के रूप में पेटीएम में ही मिलेगा।

 

पेटीएम ने कहा कि उसके मिनी एप स्टोर पर Decathlon, Ola, Park+, Rapido, Netmeds, 1MG, Domino’s Pizza, Freshmen year और No Broker जैसे बड़े 300 से भी ज्यादा app जुड़ चुके हैं।

 

Paytm Mini App Store मैं क्या है खास? 

 

हाल ही में अभी google की नई पॉलिसी के तहत google ने कहा कि यदि कोई डेवलपर प्ले स्टोर से कोई ऐप या कॉन्टेंट बेचता है तो उसे 30% अमाउंट गूगल को देना होगा।

 

तो ऐसे में पेटीएम फिलहाल बिना किसी चार्ज के अपने मिनी एप स्टोर पर ऐप की लिसनिंग को डिस्ट्रीब्यूशन दे रहा है।

 

डेवलपर्स अपनी मिनी एप यूजर्स को पेटीएम पेमेंट बैंक,पेटीएम वॉलेट, नेट बैंकिंग, यूपीआई और कार्ड पेमेंट के ऑप्शन दे सकेंगे।

 

पेटीएम ने कहा कि वह डेवलपर से ऐप या कॉन्टेंट बिक्री के लिए पैसे नहीं लेगा।

 

Jio Phone me Video Edit kaise kare 2020

 

Play Store से Paytm को क्यों हटाया गया था?

 

Google ने सितंबर में Paytm app को google play store से हटाया था google ने paytm पर गेमलिंग पॉलिसी का उल्लंघन करने के आरोप में प्ले स्टोर से पेटीएम को हटा दिया था हटाने के 4 घंटे बाद ही पेटीएम फिर से प्ले स्टोर पर आ गया था।

यह भी पढ़ें

Jio Phone में photo से video कैसे बनाये 2020

You Tube Shorts पर Video कैसे बनाएं 2020

निष्कर्ष

 

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने आपको Paytm Mini App Store kya hai के बारे में बताया है उम्मीद है दोस्तों आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी होगी आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं और आपको इस आर्टिकल से संबंधित कोई भी सवाल हो तो आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *