End to End Encryption kya hai 2020 जाने पूरी जानकारी हिंदी मे

 

Hello and Welcome दोस्तों आप सभी का एक बार फिर से स्वागत है हमारे Blog technicalvkv मैं तो दोस्तों आज हम बात करेंगे End to End Encryption के बारे में जी हां दोस्तों आप सभी लोग व्हाट्सएप का इस्तेमाल तो करते ही होंगे whatsapp मैं chat मैं आप सभी ने देखा होगा कि ऊपर एक नोटिफिकेशन दिखाई जाती है कि आपकी चैट इंक्रिप्टेड है।

क्योंकि whatsapp security के लिए End to End Encryption का इस्तेमाल करता है तो दोस्तों आज के इस blog मैं हम जानेंगे कि End to End Encryption kya hai तो चलिए शुरू करते हैं।

End to End Encryption क्या है?

End to End Encryption एक प्रोसेस है जिसमें आपके डाटा को Encrypt कर दिया जाता है जैसे कि आप किसी को भी कोई भी मैसेज भेजते हैं जो Text हो या वह ऑडियो हो या फिर वीडियो के रूप में हो वह पूरी तरह से Encrypt होकर एक code में convert हो जाता है जिसे सिर्फ वही पड़ सकता है जिसको आपने मैसेज भेजा है इस बीच इस मैसेज को और कोई नहीं पढ़ सकता है।

 

तो चलिए दोस्तों इसको हम एक उदाहरण के तौर पर समझते हैं कि End to End Encryption kya hai एक A नाम का व्यक्ति है जो किसी B नाम के व्यक्ति को मैसेज भेजता है भेजा गया मैसेज Text हो सकता है या फिर कोई image या video तो वह एक code बन जाएगा और जब वह मैसेज B के पास में पहुंचेगा तो वह code convert हो कर भेजे गए मैसेज में परिवर्तित हो जाएगा।

End to End Encryption kya hai

 

इसी तरह आपके द्वारा भेजा गया हर एक मैसेज code बनेगा और आपने जिस को मैसेज भेजा है वही इस कोड को convert कर सकता है बाकी और कोई नहीं अगर कोई से हैक करने की कोशिश भी करता है तो वह सिर्फ code देख पाएगा मैसेज नहीं देख पाएगा।

 

 

End to End Encryption काम कैसे करता है?

आपने यह तो जान लिया कि End to End Encryption क्या है अब हम बात करते हैं कि यह काम कैसे करता है।
कोई भी App हो जो End to End Encryption का इस्तेमाल करता हो जैसे कि whatsapp अगर आप whatsapp के जरिए किसी को मैसेज भेजते हैं तो वह दो Key generate करता है।

1. Public Key

2. Private Key

Public Key का काम होता है कि कोई भी मैसेज जो आप भेजते हो तो वह आपके मोबाइल से उस मैसेज को Encrypt करके code मैं convert कर देता है उसके बाद वह code application के server पर जाएगा उसके बाद वह code आपने जिस को मैसेज भेजा है उसके पास जाएगा और जो मैसेज Receive करता है उसके पास एक Private Key होती है जिसके जरिए वह code को Decrypt करके Real मैसेज बना देता है इसी तरह voice call और video call काम करते हैं।

यह भी पढ़ें

Gmail और Email दोनों में क्या अंतर है

Google Verified Calls kya hai 2020

 

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको End to End Encryption kya hai के बारे में बताया है उम्मीद है आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी होगी आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं आपको इस आर्टिकल से संबंधित मन में कोई भी सवाल हो तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं।

 

 

2 thoughts on “End to End Encryption kya hai 2020 जाने पूरी जानकारी हिंदी मे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *