Hello दोस्तो आप सभी का हमारे Blog technicalvkv मैं एक बार फिर से स्वागत है आज हम आपको बताएंगे कि Instagram Account Delete kaise kare जी हां दोस्तों बहुत से लोग यह जानना चाहते हैं इंस्टाग्राम अकाउंट डिलीट करने के लिए दो ऑप्शन प्रोवाइड करता है।

आप अपना अकाउंट Permanently Delete कर सकते हैं या फिर आप अपना अकाउंट Deactivate कर सकते हैं।

अगर आप अकाउंट परमानेंटली डिलीट नहीं करना चाहते हैं तो आप अपने account को Deactivate कर सकते हैं मैं आपको दोनों तरीकों के बारे में बताऊंगा Account Delete करने और Deactivate करने आप इस आर्टिकल को आखरी तक पढ़े तक पढ़े इस आर्टिकल में हम आपको पूरी जानकारी देंगे।

 

Instagram Account Delete कैसे करें?

 

दोस्तों अगर आप अपने Instagram Account को Permanently Delete या Deactivate करना चाहते हैं तो उसके लिए आप इंस्टाग्राम अकाउंट को अपने Mobile के Browser मैं login करना होगा क्योंकि आप Instagram App मैं यह नहीं कर सकते हैं इंस्टाग्राम ऐप में अकाउंट को डिलीट और डीएक्टिवेट करने का ऑप्शन नहीं दिया गया है।

 

Instagram Account को Deactivate कैसे करें?

 

अगर दोस्तों आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को डीएक्टिवेट करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए steps को फॉलो करें

 

1. सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में किसी भी ब्राउज़र को ओपन कर Google मैं www.instagram.com लिखकर सर्च करना है और साइट को ओपन कर लेना है

 

2. अब आपको यहां अपना User name, Phone number या E mail I’d और Password डालकर इंस्टाग्राम अकाउंट login करना है।

 

3. अकाउंट पर लॉगइन करने के बाद आपको नीचे Profile के आइकन पर क्लिक करना है।

 

4. Profile मैं आने के बाद आपको नीचे Edit Profile का ऑप्शन मिलेगा आपको उस पर क्लिक करना है।

 

5. Edit Profile पर क्लिक करने के बाद आपको नीचे Temporarily disable my account का ऑप्शन मिलेगा आपको उस पर क्लिक करना है।

 

6. क्लिक करने के बाद आपको कोई भी एक reason सिलेक्ट कर लेना है और अपने account का password enter करने के बाद आपको नीचे Temporarily Disable account पर क्लिक कर देना है।

 

7. क्लिक करने के बाद आपका Instagram account temporary deactivate हो जाएगा।

 

Note – Instagram Account Deactivate करने के बाद आपका अकाउंट इंस्टाग्राम से Hide हो जाएगा आपने इंस्टाग्राम पर जो भी Photos और Videos अपलोड किए होंगे वह सब Hide हो जाएंगे आप अपने account को वापस activate कर सकते हैं इसके लिए आपको Browser मैं Instagram पर User name और Password डालकर लॉगइन करना है आपका account वापस activate हो जाएगा। 

 

Instagram Account को Permanently Delete कैसे करें?

 

अगर दोस्तों आप अपने Instagram Account को permanently Delete करना चाहते तो नीचे दिए steps को फॉलो करें।

 

सबसे पहले आपको अपने Mobile मैं किसी भी Browser को ओपन कर लेना है उसके बाद Instagram.com पर जाकर account को लॉगिन कर लेना है।

 

अकाउंट में लॉगिन होने के बाद आपको नीचे Profile के आइकन पर क्लिक करना है Profile मैं आपको ऊपर Setting का ऑप्शन दिखेगा आपको उस पर क्लिक करना है।

 

Setting मैं आपको बहुत से ऑप्शन दिखाई देंगे आपको नीचे स्क्रॉल करना है नीचे आपको Help center का ऑप्शन मिलेगा आपको उस पर क्लिक करना है।

 

क्लिक करने के बाद आपको Help center मैं Managing Your Account के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

क्लिक करने के बाद अब आपको Delete Your Account का ऑप्शन दिखाई देगा आपको उस पर क्लिक करना है।

Delete Your Account पर क्लिक करने के बाद आपको नीचे How do I delete my instagram account का ऑप्शन मिलेगा आपको उस पर क्लिक करना है जैसा कि आप नीचे दिए गए इमेज में देख सकते हैं ।

क्लिक करने के बाद आपके सामने Drop Down Menu ओपन होगा आपको नीचे स्क्रोल करना है नीचे आपको Delete Your Account का ऑप्शन मिलेगा आपको इस पर क्लिक करना है।

अब यहां आपको अपना account delete करने के लिए कोई एक reason select करना है आप कोई भी रीजन सिलेक्ट कर सकते हैं।

रीजन सिलेक्ट करने के बाद आपको यहां अपने इंस्टाग्राम अकाउंट का पासवर्ड डालना होगा पासवर्ड डालने के बाद आपको नीचे थोड़ा स्क्रोल करना नीचे आपको Delete account का ऑप्शन मिलेगा आपको उस पर क्लिक करना है।

आप जैसे ही इस पर क्लिक करते हैं आपसे एक बार फिर से बार फिर से से कंफर्म करने के लिए पूछा जाएगा आपको Yes पर क्लिक करना है आपका अकाउंट permanently Delete हो जाएगा।

 

अगर आपका अकाउंट एक बार डिलीट हो गया तो आप उसे दोबारा से रिस्टोर नहीं कर सकते हैं यानी कि आपके अकाउंट का सारा डाटा अकाउंट का सारा डाटा का सारा डाटा हमेशा के लिए डिलीट हो जाएगा।

यह भी पढ़ें

Facebook se Group kaise Delete kare 2020

Facebook se Photo kaise Delete kare 2020

Facebook Se Video Download kaise kare 2020

निष्कर्ष

 

उम्मीद है दोस्तों आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी Instagram Account Delete kaise kare पसंद आई होगी अब आप जान गए होंगे कि Instagram Account को कैसे permanently Delete या Deactivate कर सकते हैं आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी कैसी लगी आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं आपको इस पोस्ट से संबंधित मन में कोई सवाल हो तो आप हमें नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!