Google Ads और Google AdSense मे क्या अंतर है 2020

 

Hello and Welcome दोस्तों आप सभी का एक बार फिर से स्वागत है हमारे Blog technicalvkv पर तो दोस्तों हमारे इस ब्लॉग पर आपको नई नई जानकारी मिलती रहती है दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं Google adsense के बारे में जी हां दोस्तों आप सभी लोगों ने कभी ना कभी कहीं ना कहीं Google adsense या Google ads के बारे में तो सुना या पढ़ा जरूर होगा बहुत से लोग तो जानते भी होंगे कि Google adsense या ads क्या है पर बहुत से लोगों को इस बात का कन्फ्यूजन रहता है कि आखिरकार यह Google ads और Google adsense में क्या अंतर है तो दोस्तों आज के इस blog मैं हम जानेंगे कि Google ads और Google adsense मे क्या अंतर है तो चलिए शुरू करते हैं।

Google Adsense क्या है?

Google AdSense एक बहुत बड़ा Ad Network हे जिसे Google के द्वारा बनाया गया है Google adsense website owners को ads के द्वारा पैसा कमाने का मौका देता है और वह ads Text, image, और video के रूप में website या blog पर दिखाए जाते हैं और इन ads से होने वाली Earning का 60% से 70% वेबसाइट के ओवनर के साथ शेयर किया जाता है।
दोस्तों गूगल ऐडसेंस blog या website तक ही सीमित नहीं है यह YouTube पर भी काम करता है YouTube पर video देखते वक्त आपने देखा होगा कि आपको कुछ ads दिखाएं जाते हैं यह और कुछ नहीं गूगल ऐडसेंस के ही ads होते हैं।

दोस्तों अगर इसे और आसान भाषा में समझे तो Google adsense और कुछ नहीं Google का ही एक Product है जो owner की website या YouTube channel पर ads दिखा कर पैसा कमाता है और इन पैसों का कुछ हिस्सा owner को देता है।

MS WORD और MS EXCEL में क्या अंतर है 2020

Google Ads और Google AdSense मैं क्या अंतर है?

अब दोस्तों आप यह तो समझ गए होंगे कि Google AdSense क्या है अब हम बात कर लेते हैं कि Google Ads और Google AdSense मैं क्या अंतर है।

Google ads तो वह होते हैं जो आप किसी website या App मैं देखते हैं कोई भी website का owner जिसने वेबसाइट बनाई है वह अपनी site में जो ads लगाता है और उन ads से उसे जो कमाई होती है उसे ads देने का काम Google या गूगल जेसी कई तरह की कंपनियों से मिलता है जिनमें से गूगल सबसे बड़ी कंपनी है आप लोग जो भी एड किसी साइट या ऐप में देखते हो वहां और कुछ नहीं गूगल के ऐड code लगाए हुए होते हैं जहां एड code को लगा दिया जाता है वहां Google अपने ads को show कर देता है।

अब हम बात करते हैं AdSense की तो किसी भी डेवलपर या साइट का ओवनर Google की जिस service का इस्तेमाल एड code लेने के लिए करता है उसका नाम AdSense है AdSense पर आप अपनी Gmail id से Login करने के बाद वहां से website मैं जहां ads show करनी है वहां के लिए code को लिया जाता है और उस code को website में डाल दिया जाता है और इसके साथ ही जो कमाई होती है उसका payment AdSense के द्वारा ही किया जाता है।

हर महीने की कमाई उसके अगले महीने की 15 से 20 तारीख के बीच कर दी जाती है पर ads के द्वारा हुई Earning $100 डॉलर या उससे अधिक होनी चाहिए।

Google AdSense के अलावा भी Google की एक और सर्विस है जिसे Admob कहते हैं इसके ads code को mobile application मैं लगाया जाता है और इसकी कमाई भी ऐडसेंस में ट्रांसफर होती रहती है जो अगले महीने आपके बैंक खाते में ट्रांसफर कर दी जाती है।

यह भी पढ़ें

Update aur Upgrade mai kya antar hai 2020

PDF फाइल को WORD फाइल में केसे बदले 2020

jio phone me screenshot kaise le 2020 (best 2 Methods)

निष्कर्ष

दोस्तों आज कि इस पोस्ट में हमने जाना कि Google Ads और Google AdSense मैं क्या अंतर है? उम्मीद है दोस्तों अब आप समझ गए होंगे कि इन दोनों में क्या अंतर है आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी कैसी लगी आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं और आपको इस आर्टिकल से संबंधित मन में कोई भी सवाल हो या इसमें कुछ सुधार करने की भी जरूरत हो तो आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं।

 

3 thoughts on “Google Ads और Google AdSense मे क्या अंतर है 2020

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *