New SSO ID kaise banaye

Hello दोस्तों आप सभी का technicalvkv मैं स्वागत है आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि SSO Id Kaise Banaye जी हां दोस्तों अगर आप जानना चाहते हैं कि SSO I’d कैसे बनाते हैं और इसके क्या क्या फायदे हैं तो आप बिल्कुल सही जगह आए हैं इस आर्टिकल में हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी देंगे तो चलिए शुरू करते हैं।

SSO Id क्या है?

SSO का Full form “single sign on” होता है SSO की शुरुआत राजस्थान सरकार के द्वारा की गई है जो सिर्फ राजस्थान के लोगों के लिए ही हैं।
SSO I’d की मदद से आप सभी सरकारी विभाग के काम एक ही जगह ऑनलाइन आसानी से कर सकते हैं।

SSO Id के फायदे क्या है?

अब हम आपको बताएंगे कि SSO I’d के क्या-क्या फायदे हैं SSO I’d के जरिए आप राजस्थान में होने वाले सभी ऑनलाइन काम आसानी से कर सकते हैं।

1. SSO I’d से आप ऑनलाइन फॉर्म जैसे कॉलेज और प्राइवेट संस्थाओं में अपना फॉर्म भर सकते हैं।

2. SSO I’d के जरिए आप सरकारी नौकरी के लिए ऑनलाइन फॉर्म भर सकते हैं और आप बहुत सारे ऑनलाइन सेवाओं का फायदा भी उठा सकते हैं।

3. SSO I’d की मदद से आप अपना जन आधार कार्ड बना सकते हैं और उसमें करेक्शन भी कर सकते हैं।

4. SSO I’d के द्वारा आप ऑनलाइन छात्रवृत्ति के फॉर्म भी भर सकते हैं।

5. SSO I’d से आप मजदूर कार्ड यानी कि (श्रमिक कार्ड) भी बना सकते हैं।

6. SSO I’d से आप भामाशाह कार्ड बना सकते हैं और अपना आधार कार्ड भी बना सकते हैं।

7. SSO I’d की मदद से आप मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में अपना Registration कर सकते हैं।

8. SSO I’d से आप विधवा पेंशन , विकलांग,  वृद्धावस्था का फॉर्म भी भर सकते हैं।

9. आप राजस्थान बेरोजगारी भत्ता फॉर्म भर सकते हैं SSO I’d की मदद से इसके साथ ही आप जाति प्रमाण पत्र और मूल निवास के लिए भी अप्लाई कर सकते हैं।

10. SSO I’d से आप बिजली, पानी का बिल, टेलीफोन बिल, मोबाइल पोस्टपोनड, बिल का भुगतान घर बैठे कर सकते हैं।

SSO Id कैसे बनाएं?

चलिए दोस्तों अब हम जानते हैं कि SSO I’d kaise banaye SSO I’d बनाने के लिए आपके पास एक Gmail I’d और मोबाइल नंबर होना चाहिए SSO I’d बनाने के लिए यह दो चीजें जरूरी हैं।
SSO I’d कैसे बनाते हैं यह जानने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

1. सबसे पहले आपको अपने कंप्यूटर में किसी भी Browser को ओपन करना है ओपन करने के बाद आपको Google मैं sso.rajasthan.gov.in टाइप करके सर्च करना हैं।

2. अब आपके सामने वेबसाइट ओपन हो जाएगी साइट में आपको दो ऑप्शन दिखाई देंगे Log in और Registration का आपको Registration के ऑप्शन पर क्लिक करना हैं।

sso id kaise banaye

3. Registration पर क्लिक करने के बाद आपके सामने Registration करने के लिए चार ऑप्शन आएंगे।

जन आधार कार्ड
भामाशाह कार्ड
फेसबुक
गूगल

sso id kaise banaye

4. आप इन चारों ऑप्शन में से किसी एक ऑप्शन से रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं ईमेल आईडी से रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको Google पर क्लिक करना है आप चाहे तो किसी अन्य ऑप्शन से भी रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

5. गूगल के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद अगर आपके कंप्यूटर में Gmail I’d पहले से लॉग इन है तो आप उस पर क्लिक करें अगर लॉग इन नहीं है तो पहले आप उसे लॉग इन कर ले।

6. Gmail I’d पर क्लिक करने के बाद आपके सामने Redirect Notice आएगा जिसमें आपके सामने दो लिंक आएंगे आपको ऊपर वाले लिंक पर क्लिक करना हैं।

7. क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा जिसमें आपको username, password, mobile number, डालने का ऑप्शन दिखाई देगा।

8. Username के ऑप्शन में आपको आपकी Gmail I’d के अनुसार username दिखाया जाएगा आप चाहे तो उसे अपने अनुसार चेंज कर सकते हैं।

sso id kaise banaye
Password वाले ऑप्शन में आपको 8 अक्षर का एक स्ट्रांग पासवर्ड डालना है confirm password मैं आपको दोबारा वही पासवर्ड डालना है फिर नीचे आपको अपना mobile number डालना है इतना करने के बाद आपको register के ऑप्शन पर क्लिक करना हैं।

9. रजिस्टर पर क्लिक करने के बाद आपकी SSO I’d बन जाएगी इसके बाद आपको अपनी SSO I’d का username और password डालके उसे Login कर लेना हैं।

10. Login करने के बाद आपके सामने एक फोन आएगा आपको उसे फील करना है इसमें आपको अपना नाम, पता, डेट ऑफ बर्थ, जिले का नाम, स्टेट का नाम, पिन कोड यह सब डिटेल फील करने के बाद आपको नीचे update पर क्लिक कर देना हैं।

sso id kaise banaye

11. क्लिक करने के बाद आपकी SSO I’d पूरी तरह से बनकर तैयार हो जाएगी अब आप इसे काम में ले सकते हैं।

Note – यह SSO I’d सिर्फ आपके लिए ही उपयोगी होगी आपकी SSO I’d से आप अपना और अपने परिवार का काम कर सकते हैं और किसी दूसरे का नहीं।

 

 

SSO Id kaise banaye  Mobile se

अब हम आपको बताएंगे कि SSO I’d Kaise Banaye Mobile Se अगर आप अपने मोबाइल से
SSO I’d बनाना चाहते हैं तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

1. सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में Browser को ओपन कर गूगल में sso.rajasthan.gov.in लिखकर सर्च करना हैं।

2. क्लिक करने के बाद आपके सामने दो ऑप्शन आएंगे Login और Registration का आपको Registration वाले ऑप्शन पर क्लिक करना हैं।

3. क्लिक करने के बाद आपके सामने चार ऑप्शन आएंगे रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको Google के ऑप्शन पर क्लिक करना हैं।

4. क्लिक करने के बाद जो जीमेल आईडी आपकी मोबाइल में लॉग इन होगी वह आपकी सामने आ जाएगी आपको उस पर क्लिक करना है अगर जीमेल आईडी लॉग इन नहीं है तो आप पहले जीमेल आईडी लॉग इन करें।

5. क्लिक करने के बाद आपके सामने नया पेज ओपन होगा जिसमें आपको username, password और mobile number डालना होगा।

6. Username मैं आपको अपनी जीमेल आईडी के अनुसार यूजरनाम दिखाया जाएगा आप चाहे तो यूजरनाम अपने अनुसार बदल भी सकते हैं password मैं आपको 8 अक्षर का एक स्ट्रांग पासवर्ड डालना है इसके बाद नीचे कंफर्म पासवर्ड में दोबारा से वही पासवर्ड डालना है फिर नीचे आपको अपना मोबाइल नंबर डालना है इसके बाद आपको Register पर क्लिक करना हैं।

7. रजिस्टर्ड पर क्लिक करते ही आपकी SSO I’d बन जाएगी अब आपको username और password डालकर SSO I’d को लॉग इन कर लेना हैं।

8. लॉग इन करने के बाद आपके सामने का फॉर्म आएगा आपको उसे फिल करना है जिसमें आपको अपना नाम पता डेट ऑफ बर्थ मोबाइल नंबर जिले का नाम स्टेट का नाम और पिन कोड नंबर डालना है इतना करने के बाद आपको नीचे Update के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

9. क्लिक करने के बाद आपकी SSO I’d पूरी तरह से बन जाएगी।

इस तरह आप अपने मोबाइल से SSO I’d बना सकते हैं।

Jio Phone मैं SSO Id kaise banaye

अगर आप एक Jio Phone यूजर है और आप जानना चाहते हैं कि Jio Phone Me SSO I’d Kaise Banaye तो मैं आपको एक बात बता दूं कि जिस तरह से कंप्यूटर और मोबाइल में SSO I’d बनाते हैं ठीक उसी तरह से Jio Phone मैं भी SSO I’d बना सकते हैं आप ऊपर बताए गए तरीके को फॉलो करके अपने Jio Phone मैं SSO I’d बना सकते हैं।

SSO Id Log in कैसे करें?

SSO I’d Log in करने के लिए आपको सबसे पहले गूगल में sso.rajasthan.gov.in लिखकर सर्च करना है इसके बाद आपको अपनी SSO I’d का username, password और जो captcha (कैप्चा) दिया गया है उसे डालकर नीचे Log in पर क्लिक कर देना हैं। आपकी SSO I’d ओपन हो जाएगी।

निष्कर्ष

इस पोस्ट में आपने यहाँ सिखा की कैसे हम अपने मोबाइल से या किसी कंप्यूटर से sso id kaise banaye आपको ये जानकारी अच्छी लगी होगी आप हमें निचे कमेंट कर के अवश्य बताये sso से जुड़ा आपका कोई प्रश्न है तो आप हमें निचे कमेंट कर के पूछ सकते है आपका धन्यवाद

Leave a Comment

error: Content is protected !!