MAINTENANCE OF COMPUTER। कम्प्यूटर को सुरक्षित कैसे रखे

MAINTENANCE OF COMPUTER। कम्प्यूटर को सुरक्षित कैसे रखे
Maintenance of pc
कम्प्यूटर का use तो आज कल सभी करते हैं पर दोस्तो computer का सही से रख रखाव नही रखने या यूं कहें तो सही से pc का maintenance नही रखने पर computer स्लो या mistake करने लगता है।
दोस्तो यह बात सभी जानते है कि computer एक इलेक्ट्रॉनिक मशीन हैं तो उसको सही तरीके से power नही मिलना या power का अचानक से off हो जाना जिससे computer में run हो रही फाइल करप्ट हो सकती है तो दोस्तो आज की इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले है आप computer को maintenance कैसे करे ताकि आपको कोई दिक्कत का सामना नही करना पड़े।
तो आईये शुरू करते हैं।
UPS– दोस्तो ups का कार्य होता है आपके pc को बिजली चले जाने पर थोड़ी देर के लिए back up देना तकि आप अपनी फ़ाइल को पक में सेव कर सके ।आगर आपके घर मे ऐसी समस्या आती है कि अचानक से बिजली चली जाती है जिस से जो काम pc पर हम कर रहे होते है वह Delete हो जाता हैं जो ups हमे थोड़े टाइम के लिए power देता है ताकि इस समय मे हम अपनी फ़ाइल को सेव कर कंप्यूटर को shut down कर सके।
SHUTDOWN – दोस्तो कई बार क्या होता है हम डायरेक्ट सप्लाई बोर्ड से पावर OFF कर देते है हमे ऐसा नही करना चाहिये इस से हमारे PC पर बुरा प्रभाव पड़ता हैं। PC को जब हम OFF करना हो तो उस मे चल रही फाइल को SAVE करके बन्द करना चाहिये और PC को SHUTDOWN पे CLICK कर के WAIT करे PC AUTOMATIC बन्द हो जायेगा ये नही की SHUTDOWN पे CLICK कर के प्लग निकल ली या सप्लाई बंद कर दी PC को प्रोपर तरीके से बंद होने दे।
OPERATING CONDITION– दोस्तो कई बार ऐसा होता है कि हम PC को OPERATING CONDITION में ही छोड़ देते है हमे ऐसा नही करना चाहिये । यदि हमे आवश्यकता ही नही हैं तो PC को ON नही रखना है इस से बिजली की भी ज्यादा खपत होती हैं और pc भी स्वतः चलता रहता है तो दोस्तो हमे जब काम करना हो pc पे तभी pc का use करना चाहिये अगर हम pc use नही कर रहे है तो इस condition में pc को बंद रहने दे।
Crack On display– दोस्तो कई बार ऐसा होता है कि हम computer का use करते समय ज्ञात होता हैं कि यार मॉनिटर पर तो धूल लगी हुई है तो हम क्या करते है की कपड़ा लेके साफ करने लग जाते फिर धूल हटती नही है तो फिर क्या थोड़ा सा पानी लिया फिर साफ करने लग जाते हैं तो हमे ऐसा नही करना चाहिये जब pc चालू हो इस से होगा यह कि मॉनीटर की डिस्प्ले होती है उस पर crackपड़ जाते हैं तो हमें ये गलती भी नही करानी चाहिए।
 

Don’t Setup while working-दोस्तों कई बार ऐसा होता हैं कि हम जब pc जब on होता हैं तब उसे इधर उधर खिसकने लगते हैं हमे ऐसा नही करना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से कम्प्यूटर की पिक्चर ट्यूब के फिलामेंट के टूटने की संभावना बढ़ जाती है ।हमे pc को off करने के बाद ही setup करना चाहिए।
 wash mouse pad दोस्तों कंप्यूटर तो हम सभी use करते हैं लेकिन कई बार हम ध्यान नहीं देते कि जो mouse pad होता है वह मारे बार-बार यूज करने पर बहुत गंदा हो जाता है तो उसे साफ रखना चाहिए जिससे कि mouse pad पर जब हम use करें तो उस माउस को कोई भी हानि ना हो जिससे कि हमारे काम को बड़ी ही आसानी से गति मिले। तथा दोस्तों माउस को कभी भी गीले हाथों से यूज़ नहीं करना चाहिए उसे हमेशा सूखे हाथों से से ही use करना चाहिए
 Motherboard Problems
 दोस्तों कई बार ऐसा होता है कि मदरबोर्ड में कोई भी प्रॉब्लम हो जाती है तो हमें  cpu के केस को open नहीं करना चाहिए सबसे पहले मैं power supply को अलग करना चाहिए उसके बाद हम cpu के केस को ओपन करके उसमें जो भी प्रॉब्लम आ रही होगी उस प्रॉब्लम को दूर करने की कोशिश करेंगे दोस्तों याद रहे सप्लाई को सबसे पहले off करना  है सप्लाई को ऑन नहीं रखना है हमे  सप्लाई को बिल्कुल ही cpu से हटा देना है उसके बाद सीपीयू के केस को ओपन करके उस पीसीबी में प्रॉब्लम को ढूंढना है।
Keep Cool And Dry place
 दोस्तों कई बार ऐसा होता है कि हमारे कंप्यूटर को  सुखी बस आप सुधरी जगह पर नहीं रख ते हैं जिसके कारण हमारे कंप्यूटर में बहुत सारी प्रॉब्लम सा जाती है जिसे कंप्यूटर हैंग होना कंप्यूटर में बार-बार डस्ट दम ना यह सभी इसी का कारण है कि हम हमारे कंप्यूटर को साफ-सुथरी धूल रहित जगह पर नहीं रखते हैं क्योंकि यह बात सभी जानते हैं कि कंप्यूटर एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस है कंप्यूटर में धूल जम जाने पर computer बार-बार स्लो चलता है मैं किसी भी फाइल को ओपन होने में ज्यादा समय लेता है और क्लोज होने में भी ज्यादा समय लेता है यहां तक कि शट डाउन होने में भी यह बहुत ज्यादा समय लेता है तो दोस्तों हमें धूल रही जगह पर किसी को सेट करना चाहिए और फ्लोर की मदद से इसमें झरने वाली धूल को अलग करना चाहिए जिससे कि हमारा कंप्यूटर तेज चले और इसमें किसी प्रकार की कोई भी प्रॉब्लम ना आये।
 
Cables safety
 दोस्तों जब किसी में किसी प्रकार की कोई भी परेशानी आती है तो हम किसी कोopen  करते हैं cpu  में  बहुत सारे जो कनेक्ट होते हैं जो smps से मदरबोर्ड में लगने वाले उनको निकालते हैं लेकिन यहां पर ध्यान रखने वाली बात यह है कि हमें इन्हें बड़े ही ध्यान से निकलना चाहिए क्योंकि इनमें बहुत छोटी छोटी सी पींस होती है जिसके अगर टूट जाने पर कहीं दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है तो दोस्तों जब भी हम pin को वापस जोड़ेंगे तो हम बड़े ही सावधानीपूर्वक इसमें जोड़ना चाहिए ताकि हमें कोई समस्या का सामना नहीं करना पड़े क्योंकि कंप्यूटर में बहुत ही छोटी छोटी पींस होती है उन पिंस को निकालते वह लगाते वक्त हमें बड़ी ही सावधानी रखनी होती है।
 तो दोस्तों हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको कैसी लगी प्लीज हमें कमेंट करके बताएं और हमारे हमारे द्वारा दी गई जानकारी में अगर कोई गलती हो तो हमें कमेंट की जरूरत जरिए जरूर बताएं ताकि हम आगे इसमें सुधार कर सकें हमारी पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *