Instagram Reels kya hai पूरी जानकारी हिंदी मे

Instagram Reels kya hai

Hello दोस्तों आप सभी का एक बार फिर से स्वागत है। हमारे blog technicalvkv मैं तो दोस्तों जैसा कि आप सभी को पता है 29 जून 2020 को सरकार ने बहुत बड़ा कदम उठाते हुए 59 चीनी एप्स पर प्रतिबंध लगा दिया था उन 59 ऐप्स में Tik Tok भी शामिल था Tik Tok पर प्रतिबंध लगने के बाद टिक टॉक के बहुत से alternative जैसे कि moj app chingaari app सामने आए थे इसी तरह टिकटोक पर बैन लगने के बाद फोटो शेयरिंग app Instagram ने भी भारत में 15 सेकंड का वीडियो शेयरिंग फीचर Instagram reels लॉन्च कर दिया है।
इस ब्लॉग में हम बात करेंगे कि इंस्टाग्राम रील्स क्या है। और इसका use कैसे करें तो चलिए शुरू करते हैं।

Instagram reels क्या है?

भारत में 59 चीनी एप्स के बैन होते ही एक से बढ़कर एक चाइनीस एप्स के अल्ट्राइड निकल कर आ रहे हैं। इसी तरह Instagram reels भी Tik Tok के अल्टरनेटिव के रूप में सामने आ रहा है 59 चीनी एप्स में से एक टिकटोक को भी भारत में बैन कर दिया था टिक टॉक के सबसे ज्यादा यूजर्स भारत से थे इसी तरह best फोटो शेयरिंग एप इंस्टाग्राम ने भी इंस्टाग्राम रील्स कुछ कर दिया इसमें आप टिक टॉक की तरह ही 15 सेकंड के वीडियो बनाकर शेयर कर सकते हैं।
इसको आप Tik Tok का अल्टरनेट भी कहां सकते हैं क्योंकि इसमें आप टिकटों की तरह ही व video को edit कर सकते हैं filter लगा सकते हैं video मैं slow mode भी लगा सकते हैं।

Instagram reels को कैसे डाउनलोड करें?

इंस्टाग्राम का नया फीचर इंस्टाग्राम रील्स आपको इंस्टाग्राम app के अंदर ही मिलेगा इसके लिए आपको अलग से ऐप डाउनलोड करने की जरूरत नहीं है आपको बस अपने इंस्टाग्राम एक को update करना होगा ऐप को अपडेट करते ही आपको यह फीचर इंस्टाग्राम एप्प में मिल जाएगा।

Instagram reels को कैसे use करें?

Instagram app मैं Instagram कैमरे के ऑप्शन में इंस्टाग्राम रिल्स ऑप्शन के ऑप्शन को अन्य फीचर के साथ जोड़ा गया है। रील्स फीचर का यूज करने के लिए आपको सबसे पहले इंस्टाग्राम कैमरे के नीचे स्थित रील्स फीचर को select करना होगा। इंस्टाग्राम रील्स भी आपको कई सारे option provide करेगा। जैसे कि इंस्टाग्राम लाइब्रेरी, effects, स्पीड कंट्रोल slow motion mode, Duet यह सभी फीचर आपको मिलेंगे इसके साथ video बनाने के बाद user इसे अपनी इंस्टाग्राम स्टोरी में शेयर कर सकेंगे इसके अलावा user इसे अपने फ्रेंड्स को यह वीडियो डायरेक्ट भी भेज सकेंगे।

Instagram reels मैं क्या-क्या features होंगे?

1. Instagram reels को अलग से download करने की आवश्यकता नहीं है यह फीचर इंस्टाग्राम app मैं ही मौजूद है।

2. इसमें 15-15 सेकंड के शार्ट वीडियो बनाकर शेयर कर सकते हैं।

3. Reels मैं वीडियो पर आने वाले कमेंट को भी बड़ी आसानी से मैनेज कर सकते हैं जैसे कि कौन सा कमेंट पहले दिखाई दे कौन सा बाद में।

4. video को Instagram पर शेयर करने के साथ-साथ आप अपने फ्रेंड्स को डायरेक्ट भी भेज सकते हो।

5. टिकटों की तरह ही रिल्स बेबी वीडियो स्पीड को कंट्रोल किया जा सकता है।

6. video बनाने के लिए user को app मैं कैमरा ऑप्शन पर क्लिक करना होगा रिकॉर्डिंग के दौरान एक वीडियो में कई सारे कट्स भी लगाए जा सकते हैं।

7. आप वीडियो के बैकग्राउंड को भी बदल सकते हैं।

8. इसमें Duet का फीचर भी शामिल होगा।

तो दोस्तों आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी Instagram reels क्या है कैसे use करे कैसी लगी हमें कमेंट करके जरूर बताएं हमारा blog पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद। 

2 thoughts on “Instagram Reels kya hai पूरी जानकारी हिंदी मे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *