instagram followers kaise badhaye 2020 पूरी जानकारी हिंदी में

हेलो दोस्तों आपका स्वागत है हमारे ब्लॉग में दोस्तों आज हम आपको बताने वाले है की आपने instagram पे अपना account बनाया है या आप बनाने वाले है तो दोस्तों जब तक अपने account पे अच्छे फोल्लोवेर्स नहीं होंगे instagram followers kaise badhaye 2020

तब तक आप जो भी विडियो या फोटो अपने instagram पर अपलोड करेंगे वहा पे आपको like और कमेंट नही देखेने को मिलेगा क्यूंकि अपने instagram account में अच्छे फोल्लोवेर्स होने चाहिए।

तभी हमारे post पे अच्छे कमेंट और like आएंगे तो दोस्तों मेने सोचा क्यों न आपको वो सभी टिप्स बताऊ जिस के द्वारा आपके फोल्लोवेर्स भी बढने लगे और आपके post पर like और कोमेंट भी आये तो दोस्तों post को पूरा पढ़े तभी समझ आएगा की आपको क्या करना है तो दोस्तों बिना टाइम को गवाए शुरू करते है आज की post।

instagram क्या है

दोस्तों instagram एक सोशल मिडिया प्लेटफोर्म है जहा पे हम अपनी id बना के अपने फोटो और विडियो साझा कर सकते है।

और अपने दोस्तों को भी फॉलो कर सकते है और तो और दोस्तों instagram से हम पैसे भी कमा सकते है और स्टोरी post कर सकते है।

instagram followers kaise badhaye 2020 जाने –

instagram account को फेसबुक अकाउंट से बनाये

दोस्तों अगर आप account बना रहे होतो आप अपनी फेसबुक id से बनाये ताकि जब आपका instagram पे account बना जायेगा तो आपके दोस्तों रिश्तेदारो जो instagram पे है उनको पता चल जायेगा की आपने अपना instagram account बनाया है और वो आपको फॉलो करेंगे।

post को अपलोड करते समय hashtags का use करे

जब आप post डालते हो अपने instagram पे तो हमेशा post डालते समय hashtag का इस्तमाल करे

जिस से आपकी post वायरल हो जाये और लोग आपको फोल्लो करने लगे और आपकी post कमेन्ट और लाइक्स मिले।

exp. #post , #cook

आपकी प्रोफाइल को अच्छे से optimize करे

अपनी प्रोफाइल को अच्छे से optimize करे आप अपने हिसाब से जो जानकारी देना चाहते है

वह दे जेसे email, नंबर, bio और अपने प्रोफाइल पर अच्छी और quality फोटो को डाले जो दिखने में आकर्षक लगे

और देखते ही कोई फॉलो करे इस से आपको फोल्लोवेर्स आपके बारे में जानेगा और आपको फॉलो भी करेगा।

instagram पर हमेशा एक्टिव रहे

आपको हमेशा अपने instagram पे एक्टिव रखना है यह नही की एक बार post करने के बाद वापस मूड के भी न देखा

और post भी न डाली इस से आपके फोल्लोवेर्स नही बढ़ेंगे और जो है वो भी unfollow कर देंगे इसलिए अपने account पे हमेशा एक्टिव रहे।

instagram पर हमेशा साफ और quality फोटो/विडियो डाले

जब भी post को डाले अच्छी और एक दम साफ और quality post या विडियो डाले जिसे से यूजर देख के like और कमेंट करे या जो कोई यूजर आपकी प्रोफाइल पे आये और अपने जो post डाली है

वो देख के आपको फॉलो करने लग जाये तो हमेशा अच्छा को quality post डाले आप चाहे तो एडिट कर के अच्छा और अपनी post को आकर्षक बना सकते है।

दुसरो की post पे like और कमेंट करे

आप अपने दोस्तों और दुसरो की post को कमेंट करे और like करे जिस से वो भी आपकी post को like करे और आपके post पे कोमेंट करे और अगर आप दुसरो की post को like करेंगे

तो वो भी आपको फॉलो करेंगे और आपकी post को like करेंगे इस से आपके instagram account पे like फोल्लोवेर्स और कोमेंट बढ़ेंगे।

instagram रिल्स पर विडियो डाले

instagram रिल्स पे हमेशा अच्छे और quality विडियो डाले जिसे लोग देखेंगे और आपकी प्रोफाइल को विजिट करेंगे और आपको फॉलो करेंगे।

अपनी post डालने का एक निशित समय रखे

instagram पे अपनी post का एक निशित समय बनाये ये नही की एक ही दिन में सारी post अपलोड कर दो अपनी post का टाइम बनाये की आपको अपने instagram account पे किस समय post को डालना है

दिन में 3 बार या 2 बार आप अपने हिसाब से टाइम बनाये की इससे आपके फोल्लोवेर्स को पता रहेगा और रोचकता भी बढ़ेगी की आपकी post आने वाली है इस से आपको like और कमेंट मिलेंगे और आपकी अपने फोल्लोवेर्स के साथ एंगेजमेंट बनी रहेगी।

किसी भी site या एप्लीकेशन की हेल्प से फोलोवेर्स नही बडाये

instagram account पे किसी भी app से फोल्लोवेर्स नही बढाये इस से आपके फोल्लोवेर्स तो मिल जायेंगे लेकिन वो बाद में धीरे धीरे कम हो जायेंगे और हो सकता है

instagram आपके फोल्लोवेर्स को हटा दे या आपके post पे कोई like या कमेंट नहि आयेंगे तो आपको रियल फोल्लोवेर्स बढ़ाने है।

अपने instagram account का promotion करे

अपने post का promotion करे जिस से लोग आपकी post तक आये और आपकी post को like और आपके account को फोलो करे इस से आपके फोल्लोवेर्स बढने लगेंगे

आप अपने post को अपने दोस्तों या सोशल मिडिया ग्रुप्स में शेयर करे जिस से आपकी post को like और कमेंट मिले और हो सकता है आपको फोल्लो भी करने लग जाये।

हमेशा एक निश से रिलेटेड post करे

instagram पे post को किसी एक निष् से रिलेटेड डाले जिस से आपको जादा से जादा फोल्लोवेर्स मिले क्यूंकि लोग जिस चीज में जादा रूचि रखते है उस से जुडी जानकारी अगर उनको डेली मिलती है

तो वह निशित ही उनको फॉलो करते है तो आप भी अपना एक निष् सेलेक्ट करे और उसी से जुडी postडाले।

अपने post को टेग करे

जब भी अपने instagram पे post करे तो उसे teg ज़रूर करे इससे अपने जिसको teg किया है उसको पता चल जायेगा की अपने post की है

तो वह आपकी post को like और कमेन्ट करेगा और आपकी post से जो भी यूजर आपकी post पे जादा लाइक्स देखेगा तो निशित ही वह भी आपके account को फॉलो करने लगेगा।

post हमेशा trending टॉपिक पे डाले

दोस्तों जब भी post डाले तो वह tranding टॉपिक टाइप  से जुडी होनी चाहिए जिस से वह जादा से जादा लोगो तक जाये और उसी post के ज़रिये लोग आपके account पे आये और आपको फॉलो करने लगे तो आपको अपने account पे अच्छी और tranding टॉपिक post डाले।

अपने post पे कमेंट के रिप्लाई करे

जब भी कोई यूजर आपकी post पे कमेंट करे तो उसका रिप्लाई दे इस से यूजर को लगेगा की आप अपने post के कमेंट को पढ़ते है और एक्टिव रहते है इस से यूजर और आपके बिच एंगेज बनी रहेगी।

post में अपने account का नाम मेंशन करे

post में अपने account का नाम भी ज़रूर मेंशन करे जब भी आप कोई विडियो या फोटो बनाते हो तो क्यूंकि जब भी आपकी post कोई कही पे शेयर करेगा तो वहा account का नाम होगा तो लोग आपको insagram पे सर्च करेंगे और फॉलो करेंगे इस से आपके फोल्लोवेर्स बढने लगेंगे।

post को आकर्षक बनाये

जब भी आप कोई भी post को डाले उसे अच्छे से अच्छे बनाने की कोशिश करे इस से जब भी कोई यूजर आपकी किसी post को देखे तो वह आपके instagram account में आके आपकी बाकि सभी post को भी देखे और हो सकता है वो आपको फोल्लो करे इस से आपको फोल्लोवेर्स मिलेंगे।

यह भी पड़े

Tooter App kya hai 2020 || जाने पूरी जनकारि हिंदी मे

whatsapp screenshot kaise lete hai 3 अलग अलग तरीको से

Facebook se Photo kaise Delete kare 2020

निष्कर्ष

दोस्तों आपको इस post को पढने के बाद समझ आगया होगा की instagram followers kaise badhaye 2020 तो दोस्तों आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी कैसी लगी हमे ज़रूर बताये और किसी तरह से कोई टॉपिक अगर मिस हो गया हो गया हो तो हमे कमेंट करे आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

Leave a Comment

error: Content is protected !!