WhatsApp के कुछ खास New Upcoming Features 2020 || जाने पूरी जानकारी हिंदी में

WhatsApp New Features
WhatsApp New Features

Hello and Welcome दोस्तों आप सभी का एक बार फिर से स्वागत है। हमारे Blog technicalvkv मैं तो दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं। What’s App के बारे में जी हां दोस्तों आज हम आपको whatsApp के कुछ खास Upcoming Features के बारे में बताएंगे जो आने वाले समय में व्हाट्सएप में ऐड किए जाएंगे जैसा की आप सभी को पता है what’s app अपने यूजर्स के अनुभव को बेहतर बनाने के लिए नए नए फीचर्स लेकर आता है जैसे की डार्क मोड और स्टेटस जैसे फीचर्स और इसके अलावा कंपनी इस वक्त अपने बीटा वर्जन पर कई सारे फीचर्स की टेस्टिंग कर रही है जिन्हें आगे आने वाले समय में what’s app मैं ऐड किया जाएगा तो चलिए दोस्तों जानते हैं व्हाट्सएप के कुछ खास अपकमिंग फीचर्स के बारे में।

What’s App Upcoming New Features 2020

What’s App Disappearing Messages

तो दोस्तों सबसे पहले है बात करते हैं what’s app के Disappearing feature के बारे में इस फीचर में भेजे हुए मैसेज खुद ही डिलीट हो जाएंगे इस फीचर में Time limit का ऑप्शन होगा जिसकी मदद से आप किसी भी मैसेज कि आप Time duration सेट कर सकते हैं। यानी कि अगर आप चाहते हैं कि आपके द्वारा भेजा गया मैसेज देखने के 1 घंटे बाद खुद से डिलीट हो जाए तो आप ऐसा सेट कर सकते हैं ऐसा अपने आप हो जाएगा।

Multiple Device Support

इस फीचर की टेस्टिंग काफी सारे समय से हो रही है what’s app काफी टाइम से इस फीचर की टेस्टिंग कर रहा है। और इसे linked device के नाम से roll out किया जा सकता है। एक साथ कई device पर access कर पाएंगे अभी आप एक what’s app account एक ही फोन पर access कर पाते हैं और अगर आप दूसरे फोन पर वह अकाउंट login करना चाहते हैं तो पहले आपको पहले फोन से उस अकाउंट को हटाना पड़ता है लेकिन link device फीचर के आने के बाद आप अपने what’s app अकाउंट को multiple device से access कर पाएंगे।

What’s App Web Search Feature

यह फीचर बहुत जल्द आपको What’s app के अंदर देखने को मिलेगा क्योंकि what’s app ने इसे बाकी country मैं पहले से roll out कर दिया है इस फीचर के what’s app मैं आने के बाद आप आने वाले messages को वेरीफाई कर पाएंगे अगर आपको कोई मैसेज भेजता है। जिसमें कोई इंफॉर्मेशन होगी तो आप सर्च का बटन यूज करके उस मैसेज को गूगल के थ्रू वेरीफाई कर पाएंगे और जान पाएंगे कि आने वाली इंफॉर्मेशन सही है या गलत (fake) है इस फीचर के आने के बाद fake news पर काफी रोक लग जाएगी।

In App Browser Feature

यह फीचर अगले कुछ दिनों में आपको what’s app पर मिल सकता है क्योंकि इस फीचर पर व्हाट्सएप पिछले साल से ही काम कर रहा है लेकिन अभी तक इसे रोलआउट नहीं किया गया है In app browser feature की मदद से आप what’s app पर आए किसी भी link को what’s app मैं ही access कर पाएंगे इसके लिए आपको किसी दूसरे Web Browser की जरूरत नहीं पड़ेगी यानी कि अगर आपको व्हाट्सएप पर कोई लिंक आती है तो आप उसे What’s app पर ही open करके देख सकते हैं इसके लिए आपको other web browser की जरूरत नहीं पड़ेगी साथ ही आप यह भी जान सकेंगे कि वेबसाइट सही है। या नहीं।

Search By Date Feature

What’s app का एक और important feature जिस पर what’s app  अभी काम कर रहा है वह है search by date रिपोर्ट्स के मुताबिक यह feature अभी development face मैं है और इस फीचर को आने में अभी वक्त लगेगा what’s app मैं search by date feature आने के बाद आप के जितने भी पुराने messages है अगर आप उन्हें ढूंढना चाहते हैं तो काफी आसानी होगी उदाहरण के तौर पर अगर आपको कोई 5-6 महीने पुराना मैसेज सर्च करना होता है तो अभी आप क्या करते हैं वहीं पूरे चैट को नीचे से ऊपर स्क्रोल करते हैं उसके बाद वह मैसेज मिल पाता है लेकिन search by date feature आने के बाद आपके जितने भी what’s app messages है उनको आप date वाइस सर्च कर पाएंगे इससे आपका काफी टाइम बच जाएगा।
तो दोस्तों यह थे what’s app के कुछ खास फीचर जिस पर व्हाट्सएप काम कर रहा है और आने वाले समय में इन features को roll out कर दिया जाएगा तो दोस्तों इन सभी फीचर्स में से आपको कौन सा फीचर सबसे अच्छा लगा आप कमेंट करके जरूर बताएं।
दोस्तों आज हमने आपको whatsApp के कुछ खास Upcoming Features के बारे में बताया उम्मीद है दोस्तों आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी कैसी लगी आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं और यह भी बताएं कि आपको कौनसा फीचर सबसे अच्छा लगा।

One thought on “WhatsApp के कुछ खास New Upcoming Features 2020 || जाने पूरी जानकारी हिंदी में

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *