नया स्मार्टफोन (smart phone) खरीदते समय किन किन बातों का ध्यान रखें

नया स्मार्टफोन खरीदते समय किन किन बातों का ध्यान रखें
नया स्मार्टफोन खरीदते समय किन किन बातों का ध्यान रखें

नया स्मार्टफोन (smart phone) खरीदते समय किन किन बातों का ध्यान रखें

हेलो दोस्तों आप सभी का एक बार फिर से स्वागत है हमारे blog technicalvkv पर
आज हम आपको बताने वाले हैं की नया स्मार्टफोन खरीदते समय किन किन बातों का ध्यान रखें
जैसे कि हमें किस टाइप का मोबाइल चाहिए मोबाइल के अंदर क्या-क्या फीचर्स होने चाहिए Android version कौन सा होना चाहिए मोबाइल की रैम कितनी होनी चाहिए इन्हीं सब सब चीजें के बारे हम आज के ब्लॉग में बात करेंगे
तो चलिए शुरू करते हैं। 

Mobile display

नया smart phone खरीदते समय हमें सबसे पहले mobile display को ध्यान में रखना चाहिए मोबाइल smart phone की डिस्प्ले कम से कम 5 इंच से 5.5 इंच तो होनी ही चाहिए या एक medium size होता है जिसे हम आसानी से रख सकते हैं।
ज्यादा बड़ी screen वाले मोबाइल लेने से कोई फायदा नहीं होता है बड़ी स्क्रीन वाले मोबाइल को रखने में दिक्कत आती है और ज्यादा स्क्रीन की डिस्प्ले बैटरी भी बहुत ज्यादा खाती है और मोबाइल डिस्प्ले का resolution 720* 1280 तक होना चाहिए क्योंकि कम resulation वाली display उतनी अच्छी clearty नहीं होती है जिसमें हम  HD videos और images का मजा नहीं ले सकते हैं कम resolution होने की वजह से video और images अच्छी दिखाई नहीं देती है।

Ram और Storage 

mobile लेते समय हमें ram और storage को भी ध्यान में रखकर मोबाइल खरीदना चाहिए जितनी अच्छी mobile की ram होगी तभी मोबाइल अच्छी speed से perform करेगा इसलिए कम से कम 2 GB तक mobile की ram होनी ही चाहिए इससे अधिक ram वाले mobile भी आते हैं जैसे 3GB, 4GB लेकिन कम से कम 2GB तो mobile की ram होनी ही चाहिए तब जाकर आपका फोन अच्छी speed से काम करेगा अब हम बात करते हैं।
mobile storage की मोबाइल smart phone स्टोरेज भी बहुत important part है क्योंकि बिना storage के mobile किसी काम का नहीं है मोबाइल का storage कम से कम 16GB तो होना ही चाहिए क्योंकि कम स्टोरेज वाला mobile लेने से mobile के अंदर हम ज्यादा data store नहीं कर सकते हैं इसलिए कभी भी आप mobile खरीदें 16 से 32GB तक स्टोरेज वाला मोबाइल ही खरीदना चाहिए।

Processor 

नया Android mobile खरीदते समय हमें सबसे ज्यादा उसके प्रोसेसर पर ध्यान देना चाहिए।
क्योंकि mobile मैं एक प्रोसेसर की बहुत महत्वपूर्ण भूमिका होती है smart phone की स्पीड और उसके मल्टीटास्किंग होने का लेवल उस फोन के प्रोसेसर पर ही निर्भर करते हैं प्रोसेसर में जितनी ज्यादा core होती है उसकी performance उतनी ही बढ़िया होती है मल्टी कोर प्रोसेसर होने की वजह से फोन मैं बहुत सारे फंक्शन को एक साथ काम में लेना आसान हो जाता है।
मार्केट में dual core, quad core, और octa core जैसे बहुत से प्रोसेसर उपलब्ध है अगर आप नया फोन खरीदते हैं तो quad core प्रोसेसर तो होना ही चाहिए वैसे octa core प्रोसेसर सबसे तेज माना जाता है लेकिन आप जब भी नया फोन खरीदे तो आप देखले प्रोसेसर ouad core या octa core होना चाहिए क्योंकि प्रोसेसर जितना अच्छा होगा आपका फोन उतना स्मूथली काम करेगा।

Android version

आप नया  smart phone खरीदते हो तो उसमें कौनसा Android version है यह जरूर देखले और Android version latest हो क्योंकि smart phone की speed और performance उसके Android version पर भी depend करती है।
नया फोन खरीदते समय 5.1 Lolipop या 6.0 marshmallow Android version वाला फोन ले क्योंकि यह latest Android version है जिसमें mobile की performance अच्छी होती है Nougat 7.0 Android version आज के समय में सबसे latest Android version माना जाता है।

Camera 

अब हम बात करते हैं camera की दोस्तों smart phone मैं camera के option से सभी को बहुत प्यार होता है और सभी जने यह चाहते हैं कि अच्छी camera quality वाला smart phone खरीदें आप जब भी नया स्मार्टफोन खरीदें कभी भी camera के megapixel पर ना जाएं क्योंकि एक अच्छा कैमरा उसके megapixel पर नहीं उसके कैमरे की quality और feature पर depend करता है इसलिए आप camera के megapixel पर ना जाएं कैमरे के features को देखें।
camera के feature जैसे Touch focus, Face detection , panorama Auto HDR, Auto focus.

Battery 

smart phone मैं battery सबसे important part होता है अगर smart phone का battery backup अच्छा नहीं है तो मोबाइल किसी काम का नहीं है इसलिए जब भी नया smart phone खरीदें यह जरूर देखें कि mobile का battery backup अच्छा हो आप कोई भी smart phone खरीद रहे हैं तो mobile मैं battery power mobile की screen के हिसाब से देखें अगर mobile की screen 5 inch है तो आपको mobile की battery भी उसी के हिसाब से देखनी पड़ेगी।
5 inch के mobile मैं कम से कम 3000Mah की battery होनी चाहिए तभी मोबाइल अच्छा battery backup दे पाएगा।
आज के समय में mobile मैं 3000 Mah से लेकर 5000 Mah की बैटरी आ रही है और साथ ही उनमें Fast charging का feature भी है जिससे mobile 50 से 60 मिनट में full charge हो जाता है अगर हो सके तो fast chargeing वाला मोबाइल ही खरीदें और कम से कम 3000 Mah तक की बैटरी वाला मोबाइल खरीदें उससे कम बैटरी वाला मोबाइल ना खरीदें।

SAR value

दोस्तों हम जब भी नया फोन खरीदते हैं तो हम मोबाइल कि बाकी सभी जरूरी चीजों पर ध्यान देते हैं जैसे कि mobile की display अच्छी हो smart phone का processor अच्छा हो हमें अच्छी ram और storage वाला mobile ले इन सब बातों पर तो सभी ध्यान देते हैं पर हमें मोबाइल लेते समय इन सब चीजों के अलावा हमें mobile की SAR value पर भी ध्यान देना चाहिए।
SAR value का मतलब radiation किरणों से होता है जो हमें दिखती तो नहीं है पर हम इसे महसूस कर सकते हैं radiation किरण हमारे लिए बहुत हानिकारक हो सकती है mobile का radiation ज्यादा होता है तो वह आपके दिमाग और शरीर को नुकसान पहुंचा सकती है।
SAR value पता करने के लिए मोबाइल में SAR value code *#07# dial करना होगा सार वैल्यू screen पर दिख जाएगी mobile की SAR value 1.6 watts per kilogram हेतु यह safe SAR value होती है इतनी नहीं है तो इससे ज्यादा है तो आप वह मोबाइल मत खरीदे आप कोई और मोबाइल खरीदें जिसकी सार वैल्यू कम हो
इतनी आप जब भी नया smartphone खरीदें उस फोन की सार वैल्यू को जरूर चेक कर लीजिए क्योंकि mobile मैं SAR value जितनी कम होगी खतरा भी उतना ही कम होगा।


हे दोस्तों आप सभी को हमारे द्वारा दी गई जानकारी नया स्मार्टफोन smart phone खरीदते समय किन किन बातों का ध्यान रखें कैसी लगी plz आप सभी comment box मैं comment करके जरूर बताएं। 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *