Paytm stock broking services kya hai || जाने पूरी जानकारि हिंदी मे

Paytm stock broking services kya hai
Paytm stock broking services
kya hai
Hello and Welcome दोस्तों आप सभी का स्वागत है। हमारे ब्लॉग technicalvkv मैं तो दोस्तों आज हम आपके लिए एक और नई जानकारी लेकर आए हैं। दोस्तों आप सभी Paytm का इस्तेमाल तो करते ही होंगे आज की हमारी पोस्ट इसीसे से रिलेटेड है जी हां दोस्तों Paytm हमारे बीच एक नई सर्विस लेकर आया है Paytm stock broking की हां दोस्तों अब आप Paytm पर भी आप stock broking सर्विस का फायदा उठा पाएंगे इसकी मदद से आप अपने मोबाइल फोन से पैसे कमा पाएंगे यानी कि आप paytm की मदद से आप शेयरों को खरीद व  बेच सकते हो।
तो आज की इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि Paytm stock broking service kya hai और इसमें अकाउंट कैसे बनाना है तो चलिए शुरू करते हैं।

Paytm stock broking service क्या है?

दोस्तों अगर आपको अभी भी नहीं पता कि Paytm stock broking services kya hai या आपको अभी भी कंफ्यूजन है तो घबराने की बात नहीं है हम आपको पूरी जानकारी देंगे।
Paytm money से भी अब आप कंपनियों के शेयर को खरीद कर बिक्री कर सकेंगे इसके लिए पेटीएम ने अपने ऑनलाइन निवेश और वेल्थ मैनेजमेंट प्लेटफॉर्म पेटीएम मनी stock broking  service की शुरुआत की है और साथ ही इस बीच कंपनी ने स्टॉक ट्रेडिंग ऑप्शन भी लॉन्च किया है कंपनी के मुताबिक stock broking service अभी  बीटा टेस्टिंग में है और स्टॉक ट्रेडिंग ऑप्शन अभी केवल एंड्रॉयड और वेब यूजर्स के लिए ही उपलब्ध है और बहुत जल्द ही IOS user के लिए उपलब्ध होगा कंपनी अगले 6 से 8 हफ्तों में इस सुविधा को लॉन्च करेगी शेयर ब्रोकिंग के लिए KYC और अकाउंट खोलने का प्रोसेस भी पूरी तरह से पेपरलेस होगा।
Paytm money उन यूजर्स के लिए प्रोडक्ट बनाएगी जो ट्रेडिंग में नए हैं यूजर इस ऐप के जरिए डिजिटली अपना डीमेट अकाउट खोल सकेंगे और शेयर में इन्वेस्ट करने के साथ ही उस शेयर की खरीदी बिक्री और किसी भी कंपनी के शेयर के बारे में विस्तार से रिसर्च कर सकेंगे और कंपनी ने बताया है कि paytm money ऐप से उपभोक्ता शेयर मार्केट में विभिन्न कंपनियों के शेयर की ट्रेडिंग कर सकेंगे।

अभी टेस्टिंग मोड में है यह फीचर

Paytm के CEO वरुण श्रीधर ने कहा कि यह प्लेटफार्म नए और पुराने निवेशकों को पूरी तरह से डिजिटल और सुरक्षित तरीके से शेयरों में निवेश और व्यापार करने की सुविधा देगा फिलहाल अभी यह फीचर टेस्टिंग मोड में है लेकिन बहुत जल्द ही हम इसे सभी यूजर्स के पास देखेंगे वरुण श्रीधर का कहना है कि अभी तक MutualFund मैं बिजनेस करने वाली पेटीएम पूरी तरीके से शेयर ब्रोकिंग फर्म बन जाएगी कंपनी का लक्ष्य अगले साल तक paytm money पर ढाई लाख से अधिक एक्टिव यूजर बनाने का है।

Paytm money stock broking के कुछ खास फीचर्स

Paytm money brocking मैं बीटा मोड में केस व इंट्रा डे ट्रेडिंग को पेश किया गया है।
– पेटीएम के उपभोक्ता पेटीएम मनी एप का प्रयोग करके शेयर मार्केट में शेयर ट्रेडिंग कर सकते हैं। इसके लिए केवाईसी के साथ ही सारी प्रक्रिया 100% डिजिटल है।
– निवेशक 50 स्टॉक्स तक के लिए रियल टाइम प्राइस चेंज को ट्रैक करने के लिए मल्टीपल वॉचलिस्ट् क्रिएट व कस्टम आइज कर सकते हैं।
– यूजर्स साप्ताहिक मासिक आधार पर बाई ऑर्डर्स सेट कर स्टॉक में इन्वेस्ट को ऑटोमेटिक कर सकते हैं।
– एडवांस चार्ट और अन्य विकल्प जैसे कवर ऑर्डर ब्रैकेट ऑर्डर को भी रखा गया है। ताकि स्टॉक ट्रेडिंग एक्सपीरियंस अधिक रीवार्डिंग हो।
– कई अन्य सुविधाएं जैसे कि दिन के टॉप मेनर लूजर सहित और भी कई तरह की सुविधाएं दी गई है।
– यह सब कुछ अन्य फीचर्स पेटीएम मनी स्टॉक ब्रोकिंग पर फुल डाटा प्राइवेसी के साथ उपलब्ध होंगे ताकि बैंक सुरक्षा के साथ निवेशकों को पर्सनल डाटा सुरक्षित रहे।

Demat account कैसे खोलें?

दोस्तों आपने यह तो जान लिया कि paytm stock broking services kya hai इसके क्या-क्या फीचर्स है अब हम आपको बताएंगे कि आप इसमें अपना Demat account कैसे खोल सकते हैं अगर आप अपना Demat account
खोलना चाहते हैं तो नीचे दिए गए तरीकों को फॉलो करें।
Paytm money app मैं जाकर सबसे पहले ओपन डिमैट अकाउंट पर क्लिक कर फॉर्म को सही से भरें ।
– इसके बाद आपको paytm एग्जीक्यूटिव का फोन आएगा और आपको अपने मोबाइल पर एस एम एस के जरिए और अपनी ईमेल आईडी पर एक लिंक आएगा।
– इस लिंक पर जाकर आपको अपनी KYC को पूरा करना है KYC प्रोसेस के लिए पैन कार्ड, आधार कार्ड जैसे डाक्यूमेंट्स की जरूरत पड़ेगी।
– KYC प्रोसेस पूरी होने के 24 घंटे के अंदर आपको क्लाइंट आईडी और पासवर्ड मिल जाएंगे।
Paytm money पर अकाउंट खोलने के लिए ₹300 और डिजिटल केवाईसी के लिए ₹200 की फीस देनी होगी।

निष्कर्ष

दोस्तों उम्मीद है कि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी Paytm stock broking services kya hai आपको अच्छी लगी होगी आपको इस post से related कोई भी सवाल हो या हमसे कोई गलती भी हुई हो तो आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *