HTTP और HTTPS में क्या अंतर है?

Hello दोस्तों आप सभी का स्वागत है हमारे Blog technicalvkv मैं आज हम आपको बताएंगे कि HTTP और HTTPS में क्या अंतर है जी हां दोस्तों आपने देखा होगा कि बहुत से Blog या Website मैं url के शुरुआत में http या https लगा रहता है क्या आप जानते हैं कि HTTP और HTTPS क्या होता है और इन दोनों में क्या अंतर है अगर आप नहीं जानते तो आप इस पोस्ट को पूरा पढ़ें इस पोस्ट में हम आपको पूरी जानकारी देंगे तो चलिए शुरू करते हैं।

 

HTTP क्या है?

 

HTTP का फुल फॉर्म Hyper Text Transfer Protocol होता है जो एक प्रकार का Network Protocol होता है जो कि World Wide Web मैं उपयोग होता है Protocol का मतलब set of rules से होता है जो कि web browser और server के बीच कम्युनिकेशन का काम करता है।

 

जब किसी वेबसाइट के address के शुरुआत में http लगता है तो इसका मतलब होता है कि जब web browser और server के बीच किसी प्रकार का data जैसे कि text, audio, image, video आदि transfer होता है तब इन्हें कुछ नियमों का पालन करना पड़ता है जो http protocol द्वारा निर्धारित होता है।

 

http protocol यह निर्धारित करता है कि जो data transfer किया जाने वाला है उसका format कैसा होगा और उसका transmission किस तरीके से होगा और अलग-अलग commands पर ब्राउज़र और सर्वर का response कैसा होगा।

 

जब आप किसी वेबसाइट का address लिख रहे हो तो आपको http type करने की जरूरत नहीं होती है क्योंकि ब्राउज़र by default http का उपयोग करता है इसलिए address के सामने automatically http:// लग जाता है।

 

HTTPS क्या है?

 

HTTPS का फुल फॉर्म Hyper Text Transfer Protocol होता है यह http का secured version है https भी वहीं सारे काम करता है जो http करता है लेकिन https protocol मैं एक strong security फीचर मिलता है।

 

क्योंकि इसमें SSL (Secured Socket Layer) का इस्तेमाल होता है जिसका काम Browser के बीच Encrypted फॉर्म में data transfer करता है।

 

https मे सारे data को cryptography की मदद से encrypt कर दिया जाता है यानी कि data को ऐसे format मैं convert कर दिया जाता है जिसे बिना decryption के decode कर पाना मुश्किल होता है।

 

इसी तरह transfer हो रहे data या information को सुरक्षित किया जाता है।

 

आपने website के url के शुरुआत में https:// लगा देखा होगा इसका मतलब है कि data ssl के जरिए सुरक्षित किया गया है।

 

HTTP और HTTPS मैं क्या अंतर है?

 

चलिए दोस्तों अब बात करते हैं कि http और https मैं क्या अंतर है।

 

1. HTTP मैं url की शुरुआत http:// से होती है और HTTPS मैं url की शुरुआत https:// से होती है।

 

2. HTTP Secured नहीं है जबकि HTTPS Secured है।

 

3. HTTP मैं data transfer prot 80 से होता है जबकि HTTPS मैं 443 का यूज़ होता है।

 

4. HTTP एप्लीकेशन लेयर पर काम करता है जबकि HTTPS ट्रांसपोर्ट लेयर पर काम करता है।

 

5. HTTP मैं Security Certificate की जरूरत नहीं होती है जबकि HTTPS मैं Website की identify के लिए SSl Certificate की जरूरत पड़ती है।

 

6. HTTP मैं Encryption नहीं होता है लेकिन HTTPS मैं Encryptiondomain name system क्या है जाने जानकारी हिंदी में 2020 उपस्थित रहता है।

यह भी पढ़ें

Subdomain kya hota hai || जाने पूरी जानकारी हिंदी में

domain name system क्या है जाने जानकारी हिंदी में

निष्कर्ष

 

उम्मीद है दोस्तों आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी HTTP और HTTPS में क्या अंतर है? अच्छी लगी होगी अब आप जान गए होंगे कि इन दोनों में क्या अंतर है आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी कैसी लगी आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद।

Leave a Comment

error: Content is protected !!