Google Meet kya hai इस्तेमाल कैसे करे?

Google Meet kya hai

Hello दोस्तों आप सभी का एक बार फिर से स्वागत है। हमारे blog technicalvkv मैं तो दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं Google meet के बारे में जी हां दोस्तों आप सभी ने zoom app का use तो किया ही होगा Google meet भी zoom app की तरह ही एक video conferencing platform है तो आज के blog में हम जानेंगे Google meet क्या है और इसका यूज कैसे करें। तो चलिए शुरू कर ते है।

Google meet क्या है?

दोस्तों Google meet एक video conferencing platform है जिसको Google company द्वारा design किया गया है इस app के द्वारा आप अपने colleagues के साथ बड़ी आसानी से जुड़ सकते हैं। उनस बातचीत कर सकते हैं। वह भी live time मैं google meet app की मदद से कोई भी किसी के भी साथ बड़ी ही आसानी से video conferencing कर सकता है अगर आप meeting create करना चाहते हैं तो आपके पास एक google account होना चाहिए अगर आपके पास google account है तो आप बड़ी आसानी से meeting create कर सकते हो जिसमें आप 100 लोगों को एक साथ जोड़ सकते हो और प्रत्येक meeting करीब 60 मिनट तक चलेगी।

Google app कैसे Download करें?

अगर आप google meet Android mobile मेट डाउनलोड करना चाहते हो तो आप play store मैं जाकर google meet app को डाउनलोड कर सकते हो अगर आप यह app ios मैं डाउनलोड करना चाहते हो तो आप Apple Store मैं जाकर डाउनलोड कर सकते हो।

Google meet app कैसे use करें?

Google meet का use आप बड़ी ही आसानी से कर सकते हैं।

1. सबसे पहले आप google meet app को अपने smart phone मैं install करें install करने के बाद आप app को open कर ले।

2. app open आने के बाद आपसे कुछ permission मांगी जाएगी जिन परमिशन को आपको allow कर देना है।

3. अब आपको अपने किसी भी google account से app मैं sign up कर लेना है।

4. app मैं login करने के बाद आपके सामने new screen open हो जाएगी।

5. अब आपके सामने screen पर दो ऑप्शन दिखाई देंगे new meeting और meeting code का।

6. अगर आप New meeting के ऑप्शन पर क्लिक करते हैं तो आप meeting शुरू कर सकते हैं यानी कि आप meeting को create कर सकते हैं अगर आप meeting मैं join होना चाहते हो तो आपको meeting code क्या ऑप्शन पर click करना होगा click करने के बाद meeting code टाइप करके आप मीटिंग में शामिल हो सकते हैं।

Google meet को Gmail मैं कैसे use करें?

आप google meet को gmail मैं भी use कर सकते हो गूगल ने गूगल मीट का सपोर्ट अब अपने जीमेल web version मैं भी दिया है जिससे गूगल के यूजर्स अपने जीमेल से गूगल मीट को इस्तेमाल कर सकते हैं और जल्द ही जीमेल मोबाइल पर भी आपको गूगल मीट का सपोर्ट मिल जाएगा।

जीमेल में गूगल मीट का इस्तेमाल करने के लिए आपको सबसे पहले अपने डेक्सटॉप या लैपटॉप में जाकर जीमेल में लॉगिन होना होगा।

जीमेल में आपको साइड बार में meet का ऑप्शन दिखाई देगा मीट के ऑप्शन पर क्लिक करने पर आपको दो ऑप्शन और मिलेंगे start meeting और join meeting का।

अगर आपको meeting शुरू करनी है तो आपको star meeting पर क्लिक करना होगा अगर आप को मीटिंग जॉइन करनी है तो आपको ज्वाइन मीटिंग पर क्लिक करना होगा।

Google meet के क्या फायदे हैं?

google meet मैं एक साथ 100 लोग जुड़ सकते हैं।

google meet मैं आपको काफी ज्यादा security दी गई है।

google meet को android  ios और web तीनों प्लेटफार्म में इस्तेमाल किया जा सकता है।

हमारे द्वारा दी गई जानकारी Google meet क्या है कैसी लगी हमें कमेंट करके जरूर बताएं हमारा blog पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद। 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *