Mobile Me Headphone Symbol kaise Hataye 2021

Hello दोस्तों आप सभी का एक बार फिर से स्वागत है हमारे Blog technicalvkv मैं आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि Mobile Me Headphone Symbol kaise Hataye जी हां दोस्तों यह एक बहुत ही कॉमन प्रॉब्लम है जो अधिकतर लोगों के साथ होती है आपने देखा होगा कि दोस्तों हमारे मोबाइल में कभी-कभी नोटिफिकेशन बार में हेडफोन में हेडफोन का आइकन आ जाता है जो ईयर फोन मोबाइल में लगाने पर आता है पर दोस्तों कभी कभी इयरफोन मोबाइल से कनेक्ट नहीं होने पर भी यह आइकन दिखाई देता है इससे होता यह है कि जब भी हमें कोई कॉल करता है तो हमारे मोबाइल की रिंग नहीं बजती है और साथ ही जब हम मोबाइल में कोई गाना या वीडियो चलाते हैं तो उसकी आवाज भी हमें नहीं सुनाई देती हैं।

 

दोस्तो यह सब प्रॉब्लम उस Headphone Icon की वजह से होती है अगर दोस्तों आपके साथ भी यह प्रॉब्लम हो रही है तो आप हमारे आर्टिकल को पूरा पढ़ें इस आर्टिकल में हम आपको Mobile में Headphone Symbol कैसे हटाते हैं इसके बारे में पूरी जानकारी देंगे तो चाहिए शुरू करते हैं।

 

Mobile Headphone Symbol क्यों फस जाता है? 

 

दोस्तों कई बार हमारे मोबाइल में Earphone कनेक्शन नहीं होने पर भी हेडफोन का सिंबल दिखाई देता है इसकी वजह से हमें कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है ऐसा इसलिए होता है कि हमारे आसपास के वातावरण में बहुत गंदगी और कार्बन मौजूद रहता है जब हम अपने मोबाइल में इयरफोन लगाते हैं तो यह कचरा और कार्बन भी भी Earphone Jack मैं चला जाता है तो इस कचरे की वजह से मोबाइल सिस्टम को ऐसा लगता है कि मोबाइल में हेडफोन कनेक्ट है तो तो कनेक्ट है तो है तो इस वजह से यह प्रॉब्लम आती हैं।

 

दोस्तों Headphone Jack के खराब होने पर भी यह समस्या आ सकती है और साथ ही कभी-कभी मोबाइल सिस्टम में किसी प्रकार का Error आने पर भी ऐसा हो सकता हैं।

 

Mobile मैं Headphone सिंबल कैसे हटाए? 

 

दोस्तों हम आपको कुछ तरीके बताएंगे जिनसे आपकी यह समस्या दूर हो सकती हैं।

 

1. Headphone Jack को साफ करें?

 

जैसा कि दोस्तों आपको ऊपर ऊपर आपको ऊपर ऊपर बताया कि यह समस्या हेडफोन जैक में कचरा जमा होने की वजह से आ सकती है इसलिए दोस्तों आपको अपने मोबाइल के जैक को ear pin या ear stick की मदद से साफ करना है आप ear pin या ear stick की जगह किसी दूसरी चीज का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

 

दोस्तों Earphone Jack साफ करते समय सावधानी बरतें आपको जैक को ज्यादा जोर लगा कर को ज्यादा जोर लगा कर साफ ना करें जिससे जेक को कोई नुकसान ना हो।

 

अगर दोस्तों आप अच्छे से मोबाइल जैक को साफ करते हैं तो आपकी Earphone Symbol वाली प्रॉब्लम सॉल्व हो जाएगी अगर नहीं हो तो आप दूसरा तरीका इस्तेमाल करें।

 

2. Mobile Setting की सहायता से से

 

दोस्तों इस तरीके में हम आपको मोबाइल की एक सेटिंग के बारे में बताएंगे जिसकी मदद से आपकी ईयर फोन सिंबल की प्रॉब्लम सॉल्व हो जाएगी लेकिन दोस्तों मैं आपको एक बात बता दूं कि यह सेटिंग सभी मोबाइल्स मैं नहीं होती है अगर आपके मोबाइल में यह सेटिंग है तो आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

 

1. सबसे पहले आपको अपने मोबाइल की Setting मैं जाना हैं।

 

2. उसके बाद आपको सर्च बॉक्स में Earphone या Headphone लिखकर सर्च करना है अब दोस्तों आपके सामने Earphone लिखा हुआ आएगा आपको उस पर क्लिक करना हैं।

 

3. क्लिक करने के बाद आपके सामने का पेज ओपन आपके सामने का पेज ओपन होगा जैसा कि आप नीचे दिए गए इमेज में देख सकते हैं।

 

 

4. अब यहां आपको सबसे पहले Mi Sound Enhancer ऑन करना हैं।

 

5. अब नीचे आपको बहुत से Earphones के पिक्चर्स दिखाइ देंगे आपको पहली पिक्चर को छोड़कर दूसरी पिक्चर को सेलेक्ट कर लेना है दूसरी पिक्चर पर क्लिक करने के बाद वह सिंबल मोबाइल से हट जाएगा।

 

6. अगर नहीं हटता है तो आपको दूसरी पिक्चर पर क्लिक करना है फिर चौथी पांचवी ऐसे ही आपको अलग-अलग पिक्चर्स को सिलेक्ट करके देखना है जब तक आपके मोबाइल से हेडफोन सिंबल हट ना जाए।

 

Note – दोस्तों आपको एक बात का विशेष ध्यान रखना है कि यह सेटिंग करते समय ईयर फोन आपके मोबाइल से कनेक्ट नहीं होना चाहिए।

 

3. Factory Data Reset करके? 

 

अगर दोस्तों ऊपर वाला तरीका भी काम ना करें तो आपको अपने मोबाइल को reset करना होगा अब इसके लिए आपको मोबाइल की लिए आपको मोबाइल की Setting मैं जा कर Additional Setting मैं जाना है या फिर आप सर्च बॉक्स में Factory Data Reset लिखकर सर्च कर देना है आपके सामने reset का ऑप्शन आ जाएगा

 

अलग-अलग कंपनी के मोबाइल के हिसाब से यह ऑप्शन आपके मोबाइल में थोड़ा अलग हो सकता है reset के ऑप्शन पर क्लिक करके आपको अपने फोन को reset कर लेना हैं।

 

एक बात का ध्यान रहे दोस्तों जब आप अपने मोबाइल सिस्टम को रिसेट करेंगे तो आपके मोबाइल का सारा डाटा डिलीट हो जाएगा इसलिए आप रिसेट करने से पहले डाटा का बैकअप जरूर ले ले।

यह भी पढ़ें

mobile number se gmail id kaise pata kare || हिंदी में

निष्कर्ष 

 

उम्मीद है दोस्तों आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी Mobile Me Headphone Symbol kaise Hataye पसंद आई होगी।

 

इस आर्टिकल में हमने आपको मोबाइल में हेडफोन सिंबल कैसे हटाते हैं इसके बारे में कुछ तरीके बताए हैं आप इन तरीकों को फॉलो करके अपने मोबाइल से हेडफोन सिंबल को हटा सकते हैं।

 

आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी कैसी लगी आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं इस आर्टिकल को पढ़ने के लिए आपका आपका लिए आपका आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

Leave a Comment

error: Content is protected !!