Telegram Par Channel Kaise Banaye 2021

Hello दोस्तों आप सभी का स्वागत है हमारे Blog technicalvkv मैं आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि Telegram Par Channel Kaise Banaye जी हां दोस्तों अगर आपको टेलीग्राम के बारे में नहीं पता तो पहले मैं आपको बता दूं कि टेलीग्राम क्या है दोस्तों टेलीग्राम व्हाट्सएप की तरह ही एक चैटिंग एप्लीकेशन है इसमें भी आप व्हाट्सएप की तरह ग्रुप बना सकते हैं लेकिन टेलीग्राम में आपको एक चैनल बनाने का ऑप्शन भी मिलता है जो आपको व्हाट्सएप पर नहीं मिलता हैं।

 

पर ज्यादातर लोगों को इसके बारे में नहीं पता ऐसे मैं वह इंटरनेट पर इसके बारे में सर्च करते हैं अगर दोस्त आप जानना चाहते हैं कि टेलीग्राम पर चैनल कैसे बनाते हैं तो आप हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें इस आर्टिकल में हम आपको पूरी जानकारी देंगे तो चलिए शुरू करते हैं।

 

Telegram पर Channel कैसे बनाते हैं?

 

अगर दोस्तों आप टेलीग्राम पर अपने खुद का चैनल बनाना चाहते हैं तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

 

1. दोस्तों सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन में Telegram App को Install कर लेना है। अगर आपने Install नही किया हुआ है तो

 

2. अब आपको App को ओपन कर लेना है।

 

3. ओपन करने के बाद आपको लेफ्ट साइड में 3 लाइन पर क्लिक करना है।

 

4. क्लिक करने के बाद आपके सामने बहुत से ऑप्शन आयगे आपको New Channel पर क्लिक करना है।

 

5. अब आपको जो भी अपने चैनल का नाम रखना है Channel name में लिख देना है उसके बाद आपको डिस्क्रिप्शन मे अपने चैनल के बारे मे लिख देना है।

 

6. अब दोस्तों आपको चैनल टाइप सेलेक्ट करना है

अगर आप अपने चैनल को Public करना चाहते हैं तो पब्लिक सेलेक्ट कर ले अगर आप Private रखना चाहते हैं तो प्राइवेट सिलेक्ट कर ले।

 

7. अगर दोस्तों आप पब्लिक सिलेक्ट करते हैं तो आपको नीचे Permanent Link मैं कोई नाम डालना होगा और वह नाम अवेलेबल होना जरूरी हैं।

 

8. दोस्तों आपके सामने कांटेक्ट लिस्ट दिखाई देगी आप वहां से किसी को भी ऐड कर सकते हैं और अब आपको Next पर क्लिक कर देना हैं। आपका टेलीग्राम चैनल बन जाएगा बन जाएगा।

 

दोस्तों कुछ इस प्रकार से टेलीग्राम चैनल बना सकते हैं।

यह भी पढ़ें

Telegram kya hai 2021 || what is telegram in hindi

Telegram par profile  photo kaise lagaye 2021 ||

निष्कर्ष

 

उम्मीद है दोस्तों आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी Telegram Par Channel Kaise Banaye अच्छी लगी होगी आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी कैसी लगी आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं इस आर्टिकल को पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

Leave a Comment

error: Content is protected !!