Incognito Mode kya hai 2021|| जाने पूरी जानकारी हिंदी में

Hello दोस्तों आप सभी का एक बार फिर से स्वागत है हमारे Blog technicalvkv मैं आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि Incognito Mode kya hai जी हां दोस्तों आप अपने स्मार्टफोन में वेब ब्राउज़र और यूट्यूब का इस्तेमाल तो जरूर करते होंगे वेब ब्राउज़र जैसे कि जैसे कि (Chrome, Mozilla Fire Fox, Internet Explorer) आदि इनमें कुछ ऐसे फीचर्स भी होते हैं जिनकी जानकारी आपको बिल्कुल नहीं होती है उनमें से एक Incognito Mode भी हैं।

 

दोस्तों अगर आप किसी भी ब्राउज़र से गूगल या यूट्यूब पर कुछ भी सर्च करते हैं तो गूगल और यूट्यूब आपके द्वारा सर्च किए गए कि-वर्ड को अपनी हिस्ट्री में सेव कर लेता है और जब आप अगली बार फिर से गूगल और यूट्यूब गूगल और यूट्यूब पर जाते हैं तो आपको पिछली बार देखी हुई हिस्ट्री दिख जाती हैं।

 

ऐसे में अगर दोस्तों आप चाहते हैं गूगल और यूट्यूब पर आपके द्वारा सर्च की गई कोई भी जानकारी सेव ना हो तो आप Incognito Mode का इस्तेमाल कर सकते हैं इसके इस्तेमाल से आपके द्वारा सर्च कि गई कोई भी जानकारी गूगल और यूट्यूब सेव नहीं करेगा यहां तक कि गूगल को भी नहीं पता चलेगा कि आपने क्या सर्च किया हैं।

 

दोस्तों आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें इस आर्टिकल में हम आपको Incognito Mode क्या है? और इसका इस्तेमाल कैसे करना है इसकी पूरी जानकारी देंगे।

 

Incognito Mode क्या है?

 

दोस्तों Incognito Mode एक Privacy Mode है इसे आप प्राइवेट सर्च भी कह सकते हैं अगर दोस्तों आप Incognito Mode का इस्तेमाल करते हैं तो यह Mode आपकी सर्च हिस्ट्री को सेव नहीं करता है जी हां अगर आप गूगल पर कुछ भी सर्च करते हैं तो यह आपके द्वारा सर्च किए गए की-वर्ड को सेव नहीं करेगा जब आप इसे क्लोस करेंगे तो ऑटोमेटिक सब कुछ डिलीट हो जाएगा।

 

Incognito Mode आपको सभी वेब ब्राउज़र में देखने को मिल जाएगा अगर आप चाहते हैं कि आप की जानकारी सुरक्षित रहे तो आप इस Private Mode का इस्तेमाल कर सकते हैं वेब ब्राउज़र पर अपनी गतिविधि को छिपाने के लिए Incognito Mode सबसे अच्छा ऑप्शन हैं।

 

Mobile मैं Incognito Mode का इस्तेमाल कैसे करें? 

 

अगर दोस्तों आप अपने मोबाइल में Incognito Mode का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आप नीचे दिए गए तरीके को फॉलो करें।

 

1. दोस्तों सबसे पहले आपको अपने अपने मोबाइल में आप जो भी वेब ब्राउज़र का इस्तेमाल करते हैं उसे ओपन करें।

 

2. ओपन करने के बाद दोस्तों आपको ऊपर राइट साइड में 3 डॉट का ऑप्शन दिखाई देगा आपको उस पर क्लिक करना हैं।

 

3. क्लिक करने के बाद आपके सामने कुछ ऑप्शन आएंगे आपको New Incognito Tab पर क्लिक कर देना हैं।

 

4. क्लिक करने के बाद आपके सामने Incognito Tab ओपन हो जाएगा अब आप यहां कुछ भी सर्च कर सकते हैं आपके द्वारा सर्च की गई जानकारी सेव नहीं होगी।

 

Computer मैं Incognito Mode का इस्तेमाल कैसे करें? 

 

अगर दोस्तों आप कंप्यूटर या लैपटॉप का इस्तेमाल करते हैं और Incognito Mode का यूज़ करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

 

1. सबसे पहले आपको लैपटॉप या कंप्यूटर में वेब ब्राउजर को ओपन करना है आप जिस भी ब्राउज़र का इस्तेमाल करते हैं उसे ओपन करले।

 

2. ओपन करने के बाद आपको ऊपर राइट साइड में 3 डॉट पर क्लिक करना हैं।

 

3. क्लिक करने के बाद आपको New Incognito Window के ऑप्शन पर क्लिक करना हैं।

 

4. क्लिक करने के बाद आपकी स्क्रीन पर यह मोड खुल जाएगा अब आप यहां कुछ भी सर्च कर सकते हैं।

 

5. कंप्यूटर में इस मोड़ को ओपन करने का दूसरा तरीका भी है आपको अपने ब्राउजर में जाकर Ctrl+Shift+N key को एक साथ दबाना है Incognito Mode ओपन हो जाएगा।

 

YouTube मैं Incognito Mode का इस्तेमाल कैसे करें? 

 

अगर दोस्तों आप YouTube चलाते समय भी Incognito Mode का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आप नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

 

1. सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में YouTube App को ओपन कर लेना हैं।

 

2. ओपन करने के बाद आप को सबसे ऊपर राइट साइड में प्रोफाइल के आइकन पर क्लिक करना हैं।

 

3. क्लिक करने के बाद आपको नीचे Turn On Incognito का ऑप्शन मिलेगा आपको उसके ऊपर क्लिक करना हैं।

 

4. क्लिक करते ही यह मोड ऑन हो जाएगा।

 

Incognito Mode के फायदे?

 

दोस्तों आपने यह तो जान लिया कि Incognito Mode क्या होता है और इसका इस्तेमाल कैसे करना है अब हम बात करते हैं इस मोड के फायदे के बारे मैं

 

  • Incognito Mode एक Privacy Mode है अगर आप अपने स्मार्टफोन और कंप्यूटर में इसका यूज करते हैं तो आप Google पर कुछ भी सर्च करते हैं आप की जानकारी ब्राउज़र की हिस्ट्री में सेव नहीं होगी आपने क्या सर्च किया इसकी जानकारी खुद गूगल को भी नहीं पता होगी।

 

  • अगर दोस्तों आप इंटरनेट पर कुछ भी सर्च करते हैं तो आपकी जानकारी वेब ब्राउज़र की हिस्ट्री में सेव हो जाती है और फिर आपको हिस्ट्री को हटाने के लिए आपको उसे बार-बार डिलीट करना पड़ता है ऐसे में अगर आप इस मोड़ का इस्तेमाल करते हैं तो आप की हिस्ट्री सेव नहीं होगी वह ऑटोमेटिक डिलीट हो जाएगी।

 

  • इस मोड़ का एक फायदा यह भी है कि अगर आप किसी और के मोबाइल या कंप्यूटर में कोई भी चीज इंटरनेट पर सर्च करते हैं लेकिन आप चाहते हैं कि आपने जो भी सर्च किया है वह किसी को पता नहीं चलना चाहिए तो आप ऐसे में Incognito Mode का इस्तेमाल कर सकते हैं।

 

यह भी पढ़ें

Bars App kya hai 2021||जाने पूरी जानकारी हिंदी में

Sandesh app kya hai 2021 ||

निष्कर्ष

 

उम्मीद है दोस्तों आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी Incognito Mode kya hai पसंद आई होगी।

 

इस आर्टिकल में हमने आपको Incognito Mode क्या है इसका इस्तेमाल कैसे करें और इसके क्या फायदे हैं इसके बारे में पूरी जानकारी दी हैं।

 

आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी कैसी लगी आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं अगर इस आर्टिकल से रिलेटेड आपके मन में कोई सवाल हो तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं इस आर्टिकल को पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

 

 

 

 

Leave a Comment

error: Content is protected !!