Google se Shopping कैसे करे 2021 || जाने पूरी जानकारी हिंदी में

Hello दोस्तों आप सभी का एक बार फिर से स्वागत है हमारे ब्लॉग technicalvkv मैं आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि Google Se Shopping kaise kare जी हां दोस्तों आज के समय में ऑनलाइन शॉपिंग करना आम बात हो गई है क्योंकि आजकल ऑनलाइन आपको हर तरह का सामान मिल जाता है जैसे कि कपड़ों से लेकर खाने-पीने की चीजें भी ऑनलाइन आसानी से मिल जाती हैं।

ऑनलाइन खरीदारी करने के लिए इंटरनेट पर बहुत से प्लेटफार्म मौजूद हैं लेकिन कई बार हमें समझ नहीं आता कि कौन से प्लेटफार्म से क्या चीज खरीदें।

तो ऐसे मैं हम Google Shopping की मदद ले सकते हैं ऑनलाइन शॉपिंग करने के लिए अगर आप जानना चाहते हैं Google Shopping क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे करें तो आप हमारे साथ इस आर्टिकल में बने रहिए इस आर्टिकल में हम आपको पूरी जानकारी देंगे।

Google Shopping क्या है?

दोस्तों गूगल का अपना कोई शॉपिंग प्लेटफार्म नहीं है गूगल शॉपिंग गूगल का एक फीचर है जो एडवरटाइजिंग का काम करता है ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफार्म जैसे Amazon, Flipkart के प्रोडक्ट में से सबसे अच्छा प्रोडक्ट चुनने में Google हमारी मदद करता हैं।

Google Shopping मैं filters का ऑप्शन भी दिया गया है जिसकी मदद से आप अपनी जरूरत के हिसाब से प्रोडक्ट को चुन सकते हैं।

Google se Shopping का इस्तेमाल कैसे करें? 

गूगल शॉपिंग का इस्तेमाल करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करेकरें।

1. दोस्तो सबसे पहले आपको अपने मोबाइल या लैपटॉप में ब्राउज़र को ओपन करना हैं।

2. ओपन होने के बाद आपको गूगल में जो भी ऑनलाइन सामान खरीदना है उसे सर्च करें उदाहरण के लिए आपने Mobile लिखकर सर्च किया हैं।

3. अब आपको Shopping के ऑप्शन पर क्लिक करना है आप हमारे द्वारा दिए गए लिंक पर क्लिक करके भी Google Shopping पर जा सकते हैं।

Google Se Shopping kaise kare
Google Se Shopping kaise kare

4. दोस्तों यहां पर आपको Online Shopping साइट के सभी प्रोडक्ट एक ही जगह देखने को मिल जाएंगे जिससे कि आपको कम प्राइस में अच्छा प्रोडक्ट मिलने में मदद मिलेगी।

Google Se Shopping kaise kare

5. लेफ्ट साइड में आपको एक filters का ऑप्शन मिलेगा जिसका इस्तेमाल कर आप प्रोडक्ट की प्राइस और कंपनी के बारे में जान सकते हैं इससे आपको एक अच्छा प्रोडक्ट ढूंढ सकते हैं।

Google Se Shopping kaise kare

6. दोस्तों यहां पर आपको प्रोडक्ट की सभी जानकारी मिल जाएगी जैसे कि वह किस साइट पर available है प्राइस क्या है उसकी स्पेसिफिकेशन क्या हैं।

Google Se Shopping kaise kare

7. अगर जब कोई प्रोडक्ट आपको पसंद आता है तो आप उस पर क्लिक कर दें क्लिक करने पर आप उस प्रोडक्ट की official site पर जा सकते हैं।

Google Se Shopping kaise kare

8. क्लिक करने के बाद गूगल आपको official site पर ले जाएगा जहां से आप वह प्रोडक्ट खरीद सकते हैं।

तो दोस्तों आप कुछ इस तरह से Google Shopping की मदद से एक अच्छा प्रोडक्ट खरीद सकते हैं।

Google Shopping के क्या-क्या फायदे हैं? 

चलिए दोस्तों अब जानते हैं कि गूगल शॉपिंग के क्या-क्या फायदे हैं।

1. दोस्तों इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसमें बेस्ट प्राइस वाले प्रोडक्ट को आसानी से ढूंढ सकते हैं।

2. इसमें आपको प्रोडक्ट को ढूंढने के लिए अलग-अलग शॉपिंग साइट को ओपन नहीं करना होता है इससे आपका समय भी बचता हैं।

3. इस सर्विस का गूगल कोई चार्ज नहीं लेता है यह सर्विस बिल्कुल फ्री हैं।

4. इसमें आपको यूजर के reviews की मदद से प्रोडक्ट के बारे में सही जानकारी मिल जाती हैं।

5. Google Shopping का इस्तेमाल करने के लिए अलग से ऐप डाउनलोड करने की आवश्यकता नहीं है आपको बस गूगल में जाकर शॉपिंग पर क्लिक करना होता हैं।

यह भी पढ़ें

Google Ads और Google AdSense मे क्या अंतर है 2020

Google Shopping काम कैसे करता है? 

Google Shopping किसी भी प्रोडक्ट के बारे में कंपनी के द्वारा दी गई जानकारी को लोगों को दिखाता है यानी कि Google हमें उस प्रोडक्ट के बारे में वही प्राइस और स्पेसिफिकेशन दिखाता है जो कंपनी के द्वारा दी गई है और कंपनी इस जानकारी को समय-समय पर अपडेट करती रहती है कंपनी उस प्रोडक्ट के reviews भी डालती है जिससे यूजर को उस प्रोडक्ट के बारे में सही जानकारी मिल सके।

इसके अलावा कंपनी प्रोडक्ट की जानकारी को अपडेट करती है जिससे आपको उस प्रोडक्ट की मौजूदा कीमत और नए ऑफर देख सके और आप यह भी देख सकते हैं कि प्रोडक्ट उपलब्ध है या नहीं।

Google Shopping दूसरी शॉपिंग साइट से कैसे अलग है? 

दोस्तों Google Shopping खुद प्रोडक्ट को नहीं बेचता है जैसे दूसरे साइट वाले बेचते हैं गूगल शॉपिंग दूसरी शॉपिंग साइट जैसे amazon और flipkart जैसी साइटों के प्रोडक्ट की जानकारी को एक ही जगह इकट्ठा करता है जिससे यूजर अपने लिए अच्छा प्रोडक्ट चुन सकें आप अपने पसंदीदा प्रोडक्ट को चुनने के बाद उसे खरीदने के लिए स्टोर की वेबसाइट पर जा सकते हैं।

यह भी पढ़ें

Google Keen Kya hai 2020 (what is google keen)

Google Verified Calls kya hai 2020 || जाने पूरी जानकारी हिंदी मे

निष्कर्ष

उम्मीद है दोस्तों आपको आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी Google Se Shopping kaise kare पसंद आई होगी।

इस आर्टिकल में हमने आपको गूगल शॉपिंग क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे करते हैं इसके बारे में पूरी जानकारी दी हैं।

आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी कैसी लगी आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं इस आर्टिकल को पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

Leave a Comment

error: Content is protected !!