Blog Post Ko Google Me Fast Index Kaise Kare 2021 [Full Guide]

Hello दोस्तों आप सभी का एक बार फिर से स्वागत है हमारे ब्लॉग technicalvkv मैं आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि Blog Post Ko Google Me Fast Index Kaise Kare जी हां दोस्तों कई बार हमारी पोस्ट Google मैं Index होने में काफी समय लेती है कई दिन या हफ्ते बीत जाने पर भी वह Google मैं कई दिखाई नहीं देती है।

अक्सर नए ब्लॉगर के साथ यह समस्या ज्यादा आती है हालांकि नए ब्लॉग को Google Index करने में कुछ दिन का समय लेता है लेकिन आप कुछ तरीके को फॉलो करके Blog Post को Google मैं Fast Index कर सकते हैं।

आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि Google Indexing क्या है? Blog Post को Google मैं Fast Index कैसे करें।

 

Google Indexing क्या है? 

दोस्तों Google और बाकी दूसरे Search engine के खुद के crawler होते हैं जिन्हें Programming करके बनाया जाता है इन्हें हम (Crawler, Bot या Spider) के नाम से भी जाना जाता हैं।

इनका काम यह होता है कि इंटरनेट पर कौन सा Blog या Website नया बना है और कौन सी पोस्ट को अपडेट किया गया है इन सभी जानकारी को Crawler क्रोल करके गूगल के सर्वर पर स्टोर कर देते हैं।

इसके बाद Google का Search engine अपने Algorithm के हिसाब से नए पोस्ट या ब्लॉग को गूगल में Index करके rank करता है Index होने के बाद अगर कोई उस पोस्ट से रिलेटेड कीवर्ड सर्च करता है तो गूगल उन्हें हमारी पोस्ट को दिखाएगा।

 

Blog Post Ko Google Me Fast Index Kaise Kare [Full Guide]

Blog Post पर Google से Organic traffic प्राप्त करने के लिए पोस्ट को गूगल में rank करना होता है इसके लिए पहले आपकी पोस्ट Google मैं Index होनी चाहिए।

नीचे हम आपको कुछ तरीके बताएंगे जिनको फॉलो करके आप अपनी पोस्ट को Google मैं Fast Index कर सकते हैं।

 

Blog को Google Search Console मैं Submit करें

सबसे पहले आपको अपने Blog को Google Search Console मैं Submit करना है अगर आपने नहीं किया हुआ है तो।

गूगल सर्च कंसोल गूगल के द्वारा बनाया गया एक अच्छा टूल है यह बताता है कि आपका ब्लॉग गूगल में कैसा प्रोफॉर्म कर रहा है आपकी पोस्ट पर User क्या Keyword Search करके आ रहा हैं।

यदि आपके ब्लॉग पर कोई error आता है या कोई security issue होता है तो Google Search Console के द्वारा Mail भी किया जाता हैं।

 

Sitemap Submit करें

Sitemap एक फाइल होती है जिसमें Blog के सभी URL होते हैं इसकी मदद से आपका Blog बेहतर तरीके से Crawl और Index होगा।

अगर आपने अपने ब्लॉग का साइटमैप नहीं बनाया है तो अभी अपने ब्लॉग का साइटमैप जनरेट कर उसे Google Search Console मैं सबमिट जरूर करें।

 

URL Inspection करें

आप जब भी कोई नई पोस्ट पब्लिश करते हैं तो उसके बाद URL Inspection जरूर करें URL Inspection के द्वारा ब्लॉग पोस्ट को गूगल में इंडेक्स कराने का सबसे अच्छा तरीका है यह करने के बाद आपकी पोस्ट तुरंत ही गूगल में Index हो जाएगी।

 

URL Inspection कैसे करें [Quick Guide]

  • सबसे पहले Mobile या Computer मैं Google Search Console खोलें।
  • इसके बाद URL Inspection पर क्लिक करें।
  • अब ऊपर URL के सेक्शन में Post का लिंक Paste करके सर्च करें।
  • अगर यह दिखाता है कि आपकी पोस्ट गूगल में नहीं है तो आप नीचे Request Indexing पर क्लिक करें।

आपकी पोस्ट बहुत जल्द ही Google मैं Index हो जाएगी जब भी आप ब्लॉग पर नई पोस्ट पब्लिश करे तो URL Inspection जरूर करें यह आपकी पोस्ट को Google मैं Fast index करने में मदद करता हैं।

 

Internal Linking जरूर करें

जब भी आप अपने ब्लॉग पर कोई नई पोस्ट पब्लिश करते हैं तो पब्लिश करने के बाद उस पोस्ट के URL को अपनी पुरानी पोस्ट जो कि पहले से Google मैं Index हे उसमें Internal Linking करें।

जब भी पुरानी पोस्ट पर Google के Crawler क्रॉल करने आएंगे उसमें नए पोस्ट का लिंक पाएंगे तो इस पोस्ट पर भी Crawler आएंगे और पोस्ट को Index कर देंगे।

 

Internal Linking क्या है? 2021 | और कैसे करे | जाने पूरी जानकारी

 

Blog को Ping करें

आप अपने ब्लॉग को Ping करके बहुत से Search engine को एक साथ बता सकते हैं कि आपका ब्लॉग अपडेट हो चुका है Ping करने से आपका ब्लॉग एक साथ कई सर्च इंजन पर इंडेक्स हो जाएगा।

Ping करने के लिए आप Internet पर मौजूद Ping tool का इस्तेमाल कर सकते हैं, नीचे कुछ Links दिए गए हैं।

 

1. Bulklink.org

2. Ping O MaticMatic

3. Pingler

4. Ping My Blog

 

अपने Blog का RSS Feed बनाएं

अपने Blog का RSS Feed जरूर बनाएं इससे यह होगा कि जब भी आप ब्लॉग पर कोई नई पोस्ट पब्लिस करेंगे या फिर आप कोई पुरानी पोस्ट को अपडेट करेंगे तो वह RSS Feed मैं ऑटोमेटिकली अपडेट हो जाता है इससे Google को यह पता चल जाता है कि आपने कोई नया पोस्ट पब्लिश किया है या फिर आपने अपने कंटेंट को अपडेट किया है और वह Crawler और Index के लिए पूरी तरह से रेडी हैं।

आप Feedburner का इस्तेमाल कर सकते हैं RSS Feed बनाने के लिए Feedburner गूगल द्वारा डेवलप किया गया RSS Management Tool हैं।

 

Blog Post को Social Media पर Share करें

आप जब भी कोई नया पोस्ट पब्लिश करते हैं तो पब्लिश करने के बाद जितना हो सके उसे Social Media पर Share जरूर करें क्योंकि बड़ी-बड़ी सोशल मीडिया साइट पर Google के Crawler अक्सर क्रॉल करते रहते हैं अगर आपकी पोस्ट का लिंक वहां है तो उस लिंक के द्वारा वह आप की पोस्ट पर आएंगे और उसे क्रोल करेंगे इससे आपकी पोस्ट Google मैं जल्दी से जल्दी Index हो जाएगी।

इसलिए आप सोशल नेटवर्किंग साइट पर अपने ब्लॉग के लिए अकाउंट जरूर बनाएं इससे आपको Google मैं Fast Indexing के साथ-साथ प्रत्येक सोशल मीडिया साइट से एक Quality Backlink प्राप्त होगी।

 

Blogger और wordpress में क्या अंतर है 2021

 

Blog Post को Fast Index करने के लिए Extra Tips 

 

1. Unique Content

अगर आप ब्लॉग पोस्ट Google पर जल्दी से जल्दी Index करना चाहते हैं तो आप Unique Content लिखें Unique Content से तात्पर्य है कि आप कोई भी आर्टिकल लिख रहे हो आपका लिखने का स्टाइल है वह Unique होना चाहिए Google भी यही चाहता है जिसका कंटेंट अच्छा होगा गूगल उसे Fast Index करेगा इसलिए आपके लिखने का तरीका एकदम यूनिक और अच्छा होना चाहिए।

 

2. Time Table

Time Table से तात्पर्य है कि आप जब कोई पोस्ट लिखकर पब्लिश करते हैं तो उसका एक टाइम होना चाहिए जी हां आप अपने ब्लॉग पर एक दिन में 1 पोस्ट 2 पोस्ट या 3 पोस्ट पब्लिश करते हैं तो आपको एक टाइम फिक्स करना होगा जैसे दोपहर 12 बजे यह शाम को 4 बजे और रोज इसी टाइम पर आपको आर्टिकल को पब्लिश करना हैं।

इससे होगा यह की Google के Crawler का भी एक नियम बन जाएगा Google के Crawler को पता रहेगा कि आप इस टाइम पर आर्टिकल पब्लिश करते हैं और वह उस वक्त आकर आपके आर्टिकल को क्रोल करेगा और Google मैं Index कर देगा।

 

3. Regular Post

अगर आप अपने ब्लॉग पर Regular Post करते हैं तो आपकी Post बहुत जल्दी Google मैं Index हो जाएगी रेगुलर पोस्ट करने से Google के Crawler भी आपके ब्लॉग पर ज्यादा से ज्यादा आएंगे और आपके ब्लॉग को क्रॉल करेंगे।

 

Blog Post Google मैं Index है या नहीं कैसे चेक करें?

अगर आप जानना चाहते हैं कि Blog Post Google मैं Index है या नहीं तो इसके लिए आपको Google मैं जाकर site:your domain name.com (site:technicalvkv.com) लिखकर सर्च करना हैं।

Blog post Ko Google Me Fast Index Kaise Kare

इससे आपको पता चल जाएगा कि आपके ब्लॉग का कौन सा पोस्ट गूगल में इंडेक्स हैं।

यह भी पढ़ें

WordPress kya hai 2021 || जाने पूरी जानकारी हिंदी में

blogger kya hai 2021 || what is blogpost in hindi

Free blog kaise bnaye 2021 पूरी जानकारी हिंदी में step by step

निष्कर्ष

उम्मीद है दोस्तों आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी Blog Post Ko Google Me Fast Index Kaise Kare अच्छी लगी होगी।

इस आर्टिकल में हमने आपको बताया कि Google Indexing क्या है? अपने Blog Post Ko Google Me Fast Index Kaise Kare आप ऊपर बताए गए तरीके को फॉलो करके Blog Post को Google मैं Fast Index कर सकते हैं।

अगर आपको इस आर्टिकल से रिलेटेड कोई सवाल हो तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं इस आर्टिकल को पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

 

Leave a Comment

error: Content is protected !!