ATM Se Paise Kaise Nikale 2021 | जाने पूरी जानकारि हिंदी में

Hello दोस्तों आप सभी का एक बार फिर से स्वागत है हमारे ब्लॉग technicalvkv मैं आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि ATM Se Paise Kaise Nikale जी हां दोस्तों आज के समय में भारत देश के सभी लोग के पास अपना बैंक अकाउंट मौजूद है और अधिकतर अकाउंट होल्डर के पास अपने खुद का ATM Card भी है पर बहुत से लोगों को अभी भी एटीएम कार्ड से पैसे कैसे निकालते हैं इसके बारे में कोई जानकारी नहीं है ज्यादातर नए ग्राहकों के साथ यह समस्या ज्यादा आती है।

अगर आप जानना चाहते हैं कि ATM Paise Kaise Nikale तो आप हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें इस आर्टिकल में हम आपको पूरी जानकारी देंगे तो चलिए शुरू करते हैं।

ATM से पैसे कैसे निकाले? 

दोस्तों सभी ATM Machine मैं पैसे निकालने की प्रोसेस अलग-अलग होती है लेकिन हम जो तरीका आपको बताएंगे ज्यादातर ATM Machine मैं इसी तरीके से पैसे निकालते हैं।

1. सबसे पहले आप अपने नजदीकी ATM Machine पर जाएं।

2. अब आपको अपने ATM Card के चिप वाले हिस्से को ATM Machine मैं डालना है और 2 से 3 सेकंड के बाद निकाल लेना है अगर कार्ड बाहर नहीं निकल रहा है तो घबराएं नहीं क्योंकि कुछ एटीएम मशीन में कार्ड पैसे निकालने के बाद निकलता हैं।

3. अब आपके सामने बहुत से ऑप्शन आएंगे आपको Banking के ऑप्शन पर क्लिक करना हैं।

4. क्लिक करने के बाद आपको भाषा चुनने के लिए कहा जाएगा आप English और हिंदी में से कोई एक भाषा चुनन ले।

5. भाषा चुनने के बाद अब आपको अपना 4 अंक का एटीएम पिन डालना हैं।

6. पीने डालने के बाद आपके सामने बहुत से ऑप्शन आएंगे आपको Cash With Drawal के ऑप्शन पर क्लिक करना हैं।

7. क्लिक करने के बाद आपके सामने दो ऑप्शन आएंगे From Current और From Saving का आपका सेविंग अकाउंट है तो आपको From Saving पर क्लिक करना हैं।

8. अब यहां आपको जितने पैसे निकालने हैं उतने एंटर करने हैं और एंटर करने के बाद Yes पर क्लिक कर देना हैं।

9. क्लिक करने के बाद कुछ प्रोसेसिंग होगी इसके बाद पैसे निकल जाएंगे।

10. अब आपके सामने स्क्रीन पर एक मैसेज शो होगा जिसमें बताया जाएगा कि आप अपनी बकाया राशि जानना चाहते हैं या नहीं अगर आपको बैलेंस जानना है तो Yes पर क्लिक करें अगर नहीं जानना चाहते हैं तो No पर क्लिक करें।

तो इस तरह से आप ATM से पैसे निकाल सकते हैं पैसे निकालने के बाद ATM Card Machine मैं है तो उसे निकाल ले और Cancel बटन दबाएं।

ATM से Balance कैसे चेक करें? 

अब हम आपको बताएंगे कि ATM Se Balance Kaise Check Kare अगर आप जानना चाहते हैं कि आपके Bank Account मैं कितने पैसे हैं तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

1. सबसे पहले आप एटीएम मशीन में अपना कार्ड डालें।

2. अब आपके सामने कुछ ऑप्शन आएंगे आपको Balance Inq के ऑप्शन पर क्लिक करना हैं।

3. क्लिक करने के बाद आपको अपना 4 अंक का ATM Pin डालना हैं।

4. पीन डालने के बाद आपके सामने दो ऑप्शन आएंगे From Current और From Saving का आपको From Saving के ऑप्शन पर क्लिक करना हैं।

5. क्लिक करने के बाद आपका Bank Balance आपको देखने को मिल जाएगा।

यह भी पढ़ें

SSO Id Kaise Banaye 2021 | जाने पूरी जानकारी हिंदी में

निष्कर्ष

उम्मीद है दोस्तों आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी ATM Se Paise Kaise Nikale अच्छी लगी होगी।

इस आर्टिकल में हमने आपको एटीएम से पैसे कैसे निकालते हैं और एटीएम से बैलेंस कैसे चेक करते हैं इसके बारे में पूरी जानकारी दी हैं।

आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी कैसी लगी आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं इस आर्टिकल को पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

Leave a Comment

error: Content is protected !!