ATM PIN Generate Kaise Kare 2021 | जाने पूरी जानकारी हिंदी में

Hello दोस्तों आप सभी का एक बार फिर से स्वागत है हमारे ब्लॉग technicalvkv मैं आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि ATM PIN Generate Kaise Kare जी हां दोस्तों आज भारत के हर एक बैंक अकाउंट होल्डर के पास खुद का ATM Card मौजूद है पहले जब बैंक के द्वारा एटीएम कार्ड दिया जाता था तो साथ में एटीएम कार्ड पिन भी दिया जाता था लेकिन अब ऐसा नहीं होता हैं।

अब बैंक हमें ATM Card तो देता है लेकिन उस एटीएम कार्ड का PIN हमें ही Generate करना पड़ता है बहुत से लोगों को एटीएम पिन कैसे जनरेट करते हैं इसके बारे में कोई जानकारी नहीं होती है अगर आप जानना चाहते हैं कि ATM PIN Generate Kaise  करते हैं तो आप हमारे इस आर्टिकल को पढ़ें इस आर्टिकल में हम आपको ATM मशीन से SBI ATM Card PIN Generate कैसे करें? इसके बारे में पूरी जानकारी देंगे तो चलिए शुरू करते हैं।

ATM मशीन से SBI ATM Card का PIN Generate कैसे करें? 

ATM मशीन से ATM PIN Generate  करने के लिए आपके पास अकाउंट नंबर, अपना ATM Card और Mobile अपने साथ होना चाहिए।

1. सबसे पहले आप अपने नजदीकी ATM Machine पर जाएं।

2. अब आपको अपने ATM Card को मशीन में Swipe करना हैं।

3. Swipe करने के बाद आपके सामने कुछ ऑप्शन आएंगे आपको PIN Generate के ऑप्शन पर क्लिक करना है अगर आपको यह ऑप्शन दिखाई नहीं दे रहा है तो आप Quick Cash के ऑप्शन पर क्लिक कर PIN Generate के ऑप्शन पर पहुंच सकते हैं।

4. अब आपको अपना अकाउंट नंबर एंटर करने के लिए कहा जाएगा अकाउंट नंबर डालने के बाद आपको नीचे Confirm पर क्लिक करना हैं।

5. अब आपको मोबाइल नंबर एंटर करने के लिए कहा जाएगा आप बैंक में रजिस्टर मोबाइल नंबर को एंटर करें एंटर करने के बाद आपको Confirm पर क्लिक करना हैं।

6. क्लिक करने के बाद एटीएम मशीन में एक मैसेज शो होगा जिसमें लिखा होगा कि आपके मोबाइल पर 4 अंक का पिन भेजा जा रहा है जो कि 24 घंटे के लिए मान्य होगा आपको 24 घंटे से पहले अपना पिन चेंज कर लेना है मैसेज पढ़ने के बाद आपको कंफर्म पर क्लिक करना हैं।

7. इसके बाद प्रोसेसिंग शुरू होगी और एटीएम मशीन से एक स्लीप बाहर आएगी और आपके मोबाइल नंबर पर एक sms आएगा जिसमें 4 अंक का पिन होगा।

“अब आपको अपने ATM Card का पिन मिल चुका है अब आपको 24 घंटे के अंदर उसे बदलना हैं।”

8. अब आपको फिर से ATM मशीन में अपने कार्ड को Swipe करना हैं।

9. स्वाइप करने के बाद आपके सामने कुछ ऑप्शन आएंगे यहां आपको Banking के ऑप्शन पर क्लिक करना हैं।

10. क्लिक करने के बाद आपसे पिन एंटर करने के लिए कहा जाएगा आपको यहां पर आपके मोबाइल पर जो 4 अंक का OTP आया है उसे एंटर करना हैं।

11. एंटर करने के बाद आपको PIN Change के ऑप्शन पर क्लिक करना है क्लिक करते ही आपसे new pin बनाने के लिए कहा जाएगा।

12. अब आप अपने एटीएम कार्ड का जो भी 4 अंक का पिन रखना चाहते हैं उसे एंटर करना है इसके बाद आपको पिन को दोबारा से एंटर करके कंफर्म करना हैं।

13. अब मशीन में कुछ प्रोसेस होगी और एक सिलिप बाहर आएगी जिस पर लिखा होगा कि pin has been changed यानी कि आपका पिन बदल दिया गया हैं। ATM PIN Generate

तो दोस्तों कुछ इस तरह से आप अपने ATM Card का PIN बना सकते हैं।

यह भी पढ़ें

ATM Se Paise Kaise Nikale 2021 | जाने पूरी जानकारि हिंदी में

SSO Id Kaise Banaye 2021 | जाने पूरी जानकारी हिंदी में

निष्कर्ष

उम्मीद है दोस्तों आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी ATM PIN Generate Kaise Kare अच्छी लगी होगी।

इस आर्टिकल में हमने आपको ATM मशीन से SBI ATM PIN Generate  कैसे करें? इसके बारे में पूरी जानकारी दी है आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी कैसी लगी आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं इस आर्टिकल को पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

Leave a Comment

error: Content is protected !!